वेदांता के मालिक ने बता दिया फ्यूचर प्लान, डिमर्जर के बाद कैस होगा बिजनेस आसान

वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा है कि विभिन्न कारोबार को अलग करने के प्रस्ताव से कंपनी असेट्स मैनेजर से असेट्स ऑनर बन जाएगी. विभिन्न कारोबारों से जुड़ी वेदांता 15 से अधिक कमोडिटी का प्रतिनिधित्व करती है. यूनिट्स को अलग करने से एल्युमीनियम, तेल एवं गैस, बिजली, स्टील और लौह सामग्री तथा मूल धातु में कारोबार वाली स्वतंत्र कंपनियां अस्तित्व में आएंगी. मौजूदा जस्ता और नए ये इनक्यूबेटेड कारोबार वेदांता लिमिटेड के अंतर्गत बने रहेंगे. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर वेदांता के डिमर्जर के बाद फ्यूचर प्लान क्या होगा?
बदलाव से गुजर रही है कंपनी
अग्रवाल ने एक फ्रेश रिपोर्ट में कहा कि हमारे विस्तार के कदम हमारे कारोबारी मॉडल में बदलाव लाने की योजना के अनुरूप हैं. 15 से अधिक वस्तुओं का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे विविध कारोबारों को अलग करने से हम असेट्स मैनेजर से असेट्स ऑनर के रूप में प्रगति करेंगे. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे कंपनी बदलाव के दौर से गुजर रही है, वेदांता अपने असेट्स बेस को मजबूत करने पर ध्यान दे रही है ताकि वह अपने प्रत्येक क्षेत्र में विश्व में अगुवा बन सके.
लेंडर्स से मिली मंजूरी
प्राकृतिक संसाधन कंपनी वेदांता लिमिटेड ने लेंडर्स से मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) में कारोबारों को अलग करने की योजना का प्रस्ताव दिया है. उसे इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए प्रक्रिया चालू वित्त वर्ष के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है. वेदांता रिर्सोसेज की सब्सिडीयरी वेदांता लिमिटेड को अपने कारोबारों को अलग करने के प्रस्ताव के लिए 75 प्रतिशत सुरक्षित कर्जदाताओं से मंजूरी मिल गई है. कारोबार को अलग करने से कंपनी की कॉरपोरेट संरचना को सरल बनाने में मदद मिलेगी. साथ ही इससे वैश्विक निवेशकों के सीधे निवेश के लिए आगे आने की भी उम्मीद है.
जून तिमाही के आंकड़ें
कंपनी वित्त वर्ष 2023-24 से अपने कारोबार में को गति देने के लिए कैपेक्स के रूप में 1.9 अरब डॉलर का निवेश कर रही है. वेदांता का एकीकृत शुद्ध लाभ 30 जून, 2024 को समाप्त तिमाही में 36.5 प्रतिशत बढ़कर 3,606 करोड़ रुपए रहा. बेहतर मार्जिन और लागत में कमी के कारण कंपनी का लाभ बढ़ा. कंपनी ने एक साल पहले इसी अवधि में 2,640 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *