वेस्ट बैंक में इजराइल का बड़ा ऑपरेशन, हमास पर बरसाया कहर, कई मारे तो कुछ को किया अरेस्ट

इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग को करीब एक साल होने वाला है. इस जंग में हजारों लोग अपनी जान गवां चुके हैं. कभी इजराइल की ओर से हमले किए जाते हैं, तो कभी हमास के ओर से हमले किए जाते हैं. ये सिलसिला कई महीनों से चल रहा है. इसी बीच एक बार फिर इजराइली सेना ने वेस्ट बैंक में ऑपरेशन चलाया और हमास के 10 आतंकियों को मार गिराया और 5 को गिरफ्तार कर लिया. यह याद दिलाता है कि इजराइल-फिलिस्तीन विवाद गाजा में युद्ध से कहीं आगे तक फैला हुआ है, जो हमास के 7 अक्टूबर के हमले से शुरू हुआ था.
इस पर इजराइल का कहना है कि वह हमलों को रोकने के लिए वेस्ट बैंक के आतंकवादियों को जड़ से उखाड़कर फेंक रहा है, जबकि फिलिस्तीनियों को डर है कि यह युद्ध को और बढ़ाने और उन्हें उन क्षेत्रों से बाहर निकालने का इरादा रखता है, जिन्हें वह भविष्य के राज्य के लिए चाहते हैं. इज़राइली सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशानी ने कहा कि एक बड़ी सेना जेनिन में एंट्री कर चुकी है, जो लंबे समय से आतंकवादियों का गढ़ रहा है, साथ ही तुलकरम और अल-फरा शरणार्थी कैंप में भी एंट्री कर चुकी है, जो 1948 के मध्य पूर्व युद्ध के समय से मौजूद हैं, यह सभी उत्तरी पश्चिमी तट में स्थित हैं.
10 लड़ाके मारे गए
उन्होंने आगे बताया कि इजराइली सेना ने तुलकरम में हवाई हमले में तीन और अल-फरा में हवाई हमले में चार आतंकवादियों को मार गिराया. साथ ही पांच अन्य संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है और यह रेड एक बड़े ऑपरेशन का पहला चरण थी. वहीं फिलिस्तीनी अधिकारियों के मुताबिक जेनिन में इजराइली गोलीबारी में चार फिलिस्तीनी मारे गए. हमास ने घोषणा की कि 28 अगस्त को वेस्ट बैंक में उसके 10 लड़ाके मारे गए, जिनमें जेनिन में मारे गए चार लोगों में से तीन शामिल हैं.
शहर का घेराव कर लिया
जेनिन के गवर्नर कमाल अबू अल-रब ने कहा कि इजराइली सेना ने बाहर जाने और एंट्री करने के रास्ते और अस्पतालों तक पहुंच को बंद कर दिया है और साथ ही कैंप में बुनियादी ढांचे को खत्म कर दिया है. वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजराइली सेना ने अस्पताल की ओर जाने वाली सड़कों को ब्लॉक कर दिया है और जेनिन में मेडिकल सुविधा को घेर लिया है, शोशानी ने कहा कि सेना आतंकवादियों को अस्पतालों में शरण लेने से रोकने की कोशिश कर रही है.
सभी एंट्री गेट को ब्लॉक कर दिया
एसोसिएटेड प्रेस के एक रिपोर्टर ने बताया कि सेना के वाहनों ने अल-फरा कैंप के सभी एंट्री गेट को ब्लॉक कर दिया है. सेना की जीप और बुलडोजर कैंप में घुस गए और सैनिकों को पैदल ही इसकी गलियों में गश्त करते देखा गया. घरों से पानी क्षतिग्रस्त सड़कों पर रिस रहा था, जहां लड़ाई की वजह से टैंक और पाइप टूट गए थे. हर कुछ मिनट में गोलियां चलती रहीं. इजराइल के विदेश मंत्री इजराइल कैट्ज ने गाजा से तुलना की और पश्चिमी तट पर भी इसी तरह से उपाय किए जाने का आह्वान किया.
652 फिलिस्तीनी फायरिंग में मारे गए
फिलिस्तीनी मंत्रालय के अनुसार, गाजा में जंग शुरू होने के 10 महीने बाद से वेस्ट बैंक में कम से कम 652 फिलिस्तीनी इज़राइलीफायरिंग में मारे गए हैं. ज्यादातर की मौत रेड के दौरान हुई है, जिसकी वजह से अक्सर आतंकवादियों के साथ गोलीबारी होती है. इजराइल का कहना है कि हमास और अन्य उग्रवादी ग्रुप को खत्म करने के लिए यह अभियान ज़रूरी हैं. तेल अवीव यूनिवर्सिटी में फिलिस्तीनी मुद्दों के एक्सपर्ट माइकल मिल्शटाइन के मुताबिक इजराइली ऑपरेशन ऐसे समय में हो रहा है, जब हमास पश्चिमी तट को ज्यादा हमले करने के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल कर रहा है. ईरान से तस्करी करके लाए गए हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है और फिलिस्तीनी प्राधिकरण की कमजोरी का फायदा उठा रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *