‘वो झूठ बोल रहा है…’ कार्तिक आर्यन की ‘चंदू चैंपियन’ के फ्लॉप होने पर बोले डायरेक्टर कबीर खान

‘एक था टाइगर’ और ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी बड़ी और हिट फिल्में बॉलीवुड को देने वाले डायरेक्टर कबीर खान की लेटेस्ट फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ बॉक्स ऑफिस पर अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाई. साल 1972 के पैरालंपिक में भारत को गोल्ड मेडल जिताने वाले मुरलीकांत पेटकर पर बेस्ड इस फिल्म में कार्तिक आर्यन ने लीड रोल प्ले किया है. इस फिल्म के लिए कार्तिक को काफी सराहा गया, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन नहीं कर पाई. अब इस पर कबीर खान ने रिएक्ट किया है.
कबीर का कहना है कि अगर कोई भी फिल्ममेकर ऐसा कहता है कि बॉक्स ऑफिस मायने नहीं रखता तो वो झूठ बोल रहा है. ये मैटर करता है. उन्होंने कहा, “लेकिन, फिल्म को जज करने का ये एक इकलौता पैरामीटर नहीं है. मेरे लिए सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि फिल्म को किस तरह याद किया जाता है, कुछ समय बीत जाने के बाद उसके बारे में बातें हो रही हैं या नहीं. अभी ‘चंदू चैंपियन और पहले ’83’, लोग रीपिट में ओटीटी पर इन फिल्मों को देख रहे हैं. लोग बार-बर इन फिल्मों को देखते रहते हैं. इससे फिल्म की लिगेसी मालूम पड़ती है और पता चलता है कि कब तक ये फिल्में लोगों के जहन में रहती हैं.”
कबीर खान ने इस फिल्म का किया जिक्र
उन्होंने आगे कहा, “बॉक्स ऑफिस नंबर के नजरिए से देखें तो मेरी पहली फिल्म ‘काबुल एक्सप्रेस’ की कमाई मेरी सभी फिल्मों से काफी कम है. हालांकि, 18 साल के बाद लोग मेरे पास आते हैं और कहते हैं कि वो इसे पसंद करते हैं. इसलिए आज ऐसे कई पैरामीटर हैं, जिनके जरिए आप ये जज कर सकते हैं कि फिल्म लोगों से कितनी कनेक्टेड है.”
हाल ही में इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न में ‘चंदू चैंपियन’ का जलवा देखने को मिला. इस फिल्म के लिए कार्तिक को बेस्ट एक्टर और कबीर को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला. कबीर ने इंटरव्यू में इस पर भी रिएक्शन दिया है. उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल जूरी की तरफ से अवॉर्ड आता है तो उसका एक अलग महत्व होता है. उसमें जो फिल्ममेकर्स और क्रिटिक्स शामिल होते हैं वो सिर्फ फिल्म के आधार पर फैसला करते हैं.
‘चंदू चैंपियन’ ने कितनी कमाई की?
सैकनिल्क की मानें तो ‘चंदू चैंपियन’ ने इंडिया में 61.8 करोड़ का कलेक्शन किया है. जबकि वर्ल्डवाइड इस फिल्म ने 87.25 करोड़ का कारोबार किया है. हालांकि, इसका बजट कमाई से काफी ज्यादा है. अलग-अलग रिपोर्ट्स में ऐसा कहा जा रहा है कि इस फिल्म को बनाने में लगभग 120 करोड़ रुपये का खर्च आया. कार्तिक के साथ इस फिल्म में भुवन अरोड़ा, विजय राज, सोनिया गोस्वामी जैसे सितारे नजर आए हैं. ये फिल्म इसी साल 14 जून को सिनेमाघरों में रिलीज हुई. उसके बाद इसी महीने इस फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम किया गया.
इस फिल्म से धमाका कर सकते हैं कार्तिक
कार्तिक की ये फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हो पाई, लेकिन इसी साल वो एक ऐसी फिल्म लेकर आ रहे हैं, जिससे सभी को धमाके की उम्मीद है. वो फिल्म है ‘भूल भुलैया 3’, जो दीवाली के मौके पर रिलीज होने वाली है. साल 2022 में इस पिक्चर का दूसरा पार्ट आया था, जो ब्लॉकबस्टर रहा था. कार्तिक ने रूह बाबा बनकर लोगों को खूब एंटरेटन किया था. तीसरे पार्ट में कार्तिक के अपोजिट तृप्ति डिमरी हैं. माधुरी दीक्षित, विद्या बालन भी इस फिल्म का हिस्सा हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *