वो प्रोड्यूसर, कमाई के मामले में जिसका शाहरुख, सलमान और आमिर खान मिलकर भी मुकाबला नहीं कर पाते!

अगर बात पूछी जाए कि बॉलीवुड हस्तियों में सबसे ज्यादा प्रॉपर्टी किसके पास है, तो हर किसी का जवाब शाहरुख खान या सलमान खान आएगा. लेकिन ऐसा है नहीं, इस फिल्मी दुनिया में एक ऐसे प्रोड्यूसर हैं जिन्होंने रईसी के मामले में हर किसी को पछाड़ दिया है. यहां तक कि तीनों खान- सलमान, शाहरुख और आमिर की पूरी संपत्ति को मिला भी दिया जाए तब भी इस फिल्म प्रोड्यूसर की नेटवर्थ से कम ही होगा. हम बात कर रहे हैं ‘उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक’, ‘केदारनाथ’ और भी कई फिल्मों को प्रोड्यूस कर चुके रॉनी स्क्रूवाला की. रॉनी RSVP फिल्म प्रोडक्शन कंपनी के फाउंडर हैं.
रॉनी का जन्म मुंबई में हुआ और वहां के स्कूल और कॉलेज में उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की. स्कूल के दौर से ही रॉनी को थिएटर में दिलचस्पी थी, जिसकी वजह से उन्होंने बॉम्बे थिएटर में प्ले करना शुरू कर दिया. उन्होंने ‘शेक्सपियर के ओथेलो’ और ‘डेथ ऑफ ए सेल्समैन’ जैसे कई शानदार नाटकों में पार्टिसिपेट किया. साल 1990 में रॉनी ने 37 हजार रुपए का इन्वेस्ट करके यूटीवी नाम का अपना पहला टेलीविजन प्रोडक्शन हाउस शुरू किया. धीरे-धीरे करके उन्होंने इसे एक मीडिया ग्रुप में बदल दिया, जिसमें फिल्म प्रोडक्शन स्टूडियो यूटीवी मोशन पिक्चर्स भी शामिल था.
बनाई गई कई कमाल की फिल्म
यूटीवी प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले कई फिल्में बनाई गई, जिसमें ‘स्वदेश’, ‘रंग दे बसंती’, ‘बर्फी’ और ‘हैदर’ का नाम शामिल है. बाद में साल 2012 में रॉनी ने इस प्रोडक्शन को वॉल्ट डिज्नी को 3.7 हजार करोड़ रुपए में बेच दिया. यूटीवी को बेचने के बाद रॉनी ने RSVP फिल्म प्रोडक्शन कंपनी को लॉन्च किया, जिसके बैनर तले ‘रात अकेली है’, ‘सोनचिरैया’, ‘द स्काई इज पिंक’, ‘सैम बहादुर’, ‘तेजस’ जैसी बेहतरीन फिल्में बनी. इनमें से ज्यादातर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की है.
कितनी है रॉनी स्क्रूवाला की नेट वर्थ?
हाल ही में आई हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में रॉनी स्क्रूवाला की नेटवर्थ बताई गई, जो कि 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की है. वहीं अगर इसकी तुलना तीनों खान से की जाए तो इसी लिस्ट के मुताबिक, शाहरुख खान की नेटवर्थ 7,300 करोड़ रुपए है, सलमान खान की 2,900 करोड़ रुपए और एक दूसरी रिपोर्ट के मुताबिक, आमिर खान की नेट वर्थ 1800 करोड़ रुपए से ज्यादा की है. अगर तीनों की नेटवर्थ आपस में मिला दी जाए तो भी रॉनी के मुकाबले कम है.
स्वदेश फाउंडेशन की शुरुआत
फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले रॉनी ने टूथब्रश बनाने वाली कंपनी की शुरुआत की थी. इस कंपनी का नाम लेजर था. इसके बाद रॉनी ने खुद की केबल टेलीविजन कंपनी की शुरुआत की थी. रॉनी ने अपनी पत्नी जरीना मेहता के साथ स्वदेश फाउंडेशन की शुरुआत भी की, जिसमें गरीब लोगों की मदद की जाती है. इसके जरिए खाना-पीना, पढ़ाई, नौकरी, स्वास्थ्य जैसे मुद्दों की देखभाल की जाती है. इस फाउंडेशन की शुरुआत उन्होंने साल 2004 में शाहरुख खान के ‘स्वदेश’ फिल्म से इंस्पायर होकर की थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *