वो 5 सरकारी स्कीम, जो बैंक एफडी से ज्यादा कराती हैं कमाई

सरकार हर तीन महीने में पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव करती है. इन स्मॉल सेविंग स्कीम के लिए अप्रैल-जून 2024 तिमाही के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला था. खास बात तो ये है कि स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में कोई बदलाव ना होने के बाद भी सरकारी बैंकों की एफडी के मुकाबले बेहतर रिटर्न दे रही हैं. पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम निवेशकों को तक 8.2 फीसदी का रिटर्न दे रही हैं. इसके अलावा ये सरकारी योजनाएं आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट भी देती हैं. आज हम पोस्ट ऑफिस की 5 स्मॉल सेविंग स्कीम्स के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जोकि बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा रिटर्न दे रही हैं.
सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम
सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम भारत सरकार की काफी अहम स्कीम है. भारत में रहने वाले सीनियर सिटीजंस इस स्कीम में अपना अकाउंट खोल सकते हैं. इस स्कीम में एकमुश्त अमाउंट से निवेश किया जा सकता है. साथ ही निवेशक पर्सनल और ज्वाइंट अकाउंट में ओपन करा सकते हैं. इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट तो मिलता ही है साथ ही रेगुलर इनकम भी होती है. इस स्कीम में सालाना 8.2 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार, अकाउंट में मिनिमम 1,000 रुपए के निवेश किया जा सकता है. अधिकतम लिमिट 30 लाख रुपए है.
किसान विकास पत्र
किसान विकास पत्र भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक सेविंग सर्टिफिकेट है. यह स्कीम फिक्स्ड ब्याज दर और गारंटीड रिटर्न देती है. इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट नहीं है. केवीपी में निवेशकों को 7.5 फीसदी सालाना चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. खास बात तो ये है कि निवेश की गई राशि 115 महीने या 9 साल और 7 महीने में दोगुनी हो जाती है. इस स्कीम में मिनिमम निवेश 1000 रुपए और मैक्सीमम निवेश की कोई लिमिट नहीं है.
​मंथली इनकम स्कीम
पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम निवेशकों को रेगुुलर और स्टेबल इनकम हासिल करने का मौका देती है. इसमें न्यूनतम 1,500 रुपए और अधिकतम 9 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है. अगर आप ज्वाइंट अकाउंट ओपन कराते हैं तो उसकी मैक्सीमम लिमिट 15 लाख रुपए है. इस स्कीम में निवेशक को 80सी के तहत टैक्स में राहत नहीं मिलती है. इस स्कीम में निवेशकों को सालाना 7.4 फीसदी का रिटर्न मिलता है जो कि हर महीने दिया जाता है.
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में भी निवेशकों का पैसा पूरी तरह से सिक्योर और सेफ रहता है. साथ निवेशक को गारंटीड रिटर्न भी मिलता है. निवेशकों को इस स्कीरम में 7.7 फीसदी चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है, लेकिन ब्याज की राशि मैच्योरिटी के बाद मिलती है. पर्सनल अकाउंट के अलावा तीन लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी ओपन करा सकते हैं. किसी नाबालिग की ओर से या किसी विकृत दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से कोई अभिभावक एनएससी अकाउंट को ऑपरेट कर सकताा ळै. योजना के तहत, न्यूनतम 1,000 रुपए है और मैक्सीमम निवेश की कोई लिमिट नहीं है. योजना के तहत कितने भी अकाउंट खुलवाए जा सकते हैं. इस स्कीम में निवेश से 80 सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है.
महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट
महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य भारतीय महिलाओं के बीच सेविंग कल्चर विकसित करना है. हालांकि, इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट नहीं है. इस स्कीम में मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है. जिसमें व्यक्ति की आय स्लैब के आधार पर कर काटा जाता है. निवेशक को इस स्कीम में 7.5 फीसदी ब्याज मिलता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *