शनिवार से लेकर सोमवार, जन्माष्टमी पर मिल रही है तीन दिन की छुट्टी, घूम आएं ये जगहें

भारत में हर साल जन्माष्टमी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म दिवस मनाया जाता है. स्कूल और ऑफिस में भी इस दिन की छुट्टी होती है. इस बार जन्माष्टमी 26 अगस्त, सोमवार के दिन मनाई जाएगी. ऐसे में जिन लोगों की शनिवार और रविवार को छुट्टी होती है उन्हें तीन दिन की छुट्टी मिल रही है. ऐसे में आप इस मौके पर अपने दोस्तों या परिवार के साथ ट्रिप पर जाने का प्लान बना सकते हैं.
बिनसर
आप उत्तराखंड में स्थित बिनसर हिल स्टेशन पर भी जा सकते हैं. गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए ये परफेक्ट जगह है. यहां से आपको जीरो पॉइंट, हिमालय, नंदा देवी, केदारनाथ और त्रिशूल जैसी प्रसिद्ध चोटियों को देखने का अवसर भी प्राप्त हो सकता है. साथ ही यहां पर घूमने के लिए वाइल्डलाइफ सेंचुरी है. जहां आपको तरह-तरह के पक्षु-पक्षी और जानवर देखने को मिल जाएंगे.
जयपुर
आप पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर में भी जा सकते हैं. यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सी बेहतरीन जगह मिलेगी. अगर आप इतिहास के बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो आपके लिए ये जगह घूमने के लिए परफेक्ट रहेगी. यहां पर आप आमेर का किला, हवा महल, जंतर मंतर, गलताजी मंदिर, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, संभर झील, सोमेद महल, हथिनी कुंड, सिसौदिया रानी महल और उद्यान, जल महल, बिड़ला मंदिर, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, सिटी पैलेस, रामबाग पैलेस, अनोखी म्यूजियम ऑफ़ हैंड प्रिंटिंग, स्टेचू सर्किल जयपुर, कनक वृंदावन, ईश्वर लैट, महारानी की छतरी, पन्ना मीना का कुंड, गेटोर, विद्याधर उद्यान, गढ़ गणेश मन्दिर, भूतेश्वर नाथ महादेव मन्दिर और पिंक सिटी मार्केट घूमने के लिए जा सकते हैं.
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क
तीन दिन की छुट्टी में घूमने के लिए आप अपने दोस्तों के साथ जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भी जा सकते हैं. ये जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान भारत के सबसे पुराने नेशनल पार्क में से एक है. ये उत्तराखंड के नैनीताल जिले में रामनगर के पास स्थित है. दिल्ली से इसकी दूरी तकरीबन 250 किलोमीटर पर है. यहां आपको हाथी, बाघ, हिरण, तेंदुआ, नीलगाय और रंग-बिरंगे पशु देखने को मिलेंगे. इसी के साथ हरियाली और शांत जगह पर कुछ समय बिताने का समय मिलेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *