शरीर की कमजोरी करनी है दूर तो रोजाना दूध में मिलाकर पिएं ये चीजें

बच्चों की ग्रोथ से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाए रखने तक दूध पीने के कई फायदे होते हैं. बड़ों की हेल्थ को भी दूध पीने से कम फायदा नहीं होता है, इसलिए कहा जाता है कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को अपनी डाइट में दूध जरूर शामिल करना चाहिए. कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, बी2, बी12, पोटैशियम जैसे विटामिन और मिनरल से भरा दूध सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. जिन लोगों को कमजोरी महसूस होती हो उन्हें दूध में कुछ चीजें मिलाकर सेवन करने से काफी फायदा मिलता है.
दूध हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ ही एनर्जी देने का काम भी करता है और इसमें अगर कुछ चीजें मिला दी जाएं तो सोने पर सुहागा माना जाता है. अगर आपको भी ज्यादा थकान, कमजोरी आदि महसूस होती है तो दूध में कुछ चीजें मिलाकर सेवन कर सकते हैं.
मखाना और दूध का कॉम्बिनेशन
शरीर में ताकत बढ़ानी हो तो इसके लिए मखाना और दूध का कॉम्बिनेशन काफी अच्छी माना जाता है. पोषक तत्वों के मामले में दूध तो वरदान है ही, साथ ही माखने भी कई न्यूट्रिशन और कैल्शियम व प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जिससे शरीर को पोषण और एनर्जी मिलती है.
हल्दी-केसर का दूध
पुराने समय से दादी-नानी हल्दी-केसर का दूध अपने बच्चों को देती आ रही हैं. ये दूध इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, जिससे आप बार-बार बीमार नहीं होते. इसके अलावा शरीर से टॉक्सिन निकालने, दर्द को दूर करने और शरीर को आराम दिलाने में भी हल्दी-केसर का दूध फायदेमंद रहता है. रात को हल्दी या केसर का दूध पीकर सोते हैं तो नींद भी अच्छी आती है.
बादाम वाला दूध
बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए बादाम वाला दूध काफी फायदेमंद रहता है. बादाम न सिर्फ एनर्जी देता है, बल्कि आपके ब्रेन को भी फायदा पहुंचाता है. बादाम डालकर दूध पीने से शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होती है.
दूध में अंजीर मिलाएं
नियमित रूप से दूध में अंजीर मिलाकर पीने से हड्डियां, दांत मजबूत बनने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ये स्ट्रेस, थकान और कमजोरी को दूर करने में भी कारगर है. इसके अलावा अंजीर का दूध आपके मस्तिष्क को भी फायदा पहुंचाता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *