शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने से क्या होता है? एक्सपर्ट से जानें

शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत से पोषक तत्वों की जरूरत होती है. जिसमें मैग्नीशियम भी शामिल है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. इसे मास्टर खनिज भी कहा जाता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि शरीर में इस पोषक तत्व की कमी हो जाने की वजह से आपको सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
मैग्नीशियम का नाम आपने कई बार सुना होगा. लेकिन बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं. लोग अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और बी12 सभी को भरपूर फूड्स को शामिल करते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को ये पता होता है कि मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है और अगर शरीर में इसकी मात्रा कम हो जाए तो इससे आपको सेहत से जुड़ी कौन-सी समस्याओं का सामना पड़ सकता है, आइए जानते हैं इस आर्टिकल में मैग्नीशियम के बारे में.
मैग्नीशियम
प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन डी और बी12 जैसे पोषक तत्व के साथ ही मैग्नीशियम भी आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. मैग्नीशियम आपके शरीर के सही से कार्य करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाता है. कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम ये माइक्रो मिनरल होते हैं. ये तीनों की हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. साथ ही मैग्नीशियम न्यूरो सिस्टम को सही रखने में मदद करता है, ऐसे में व्यक्ति को मेंटली फिट रहने में मदद मिल सकती है.
मैग्नीशियम की कमी के कारण समस्या
आरएमएल हॉस्पिटल में मेडिसिन के डॉ सुभाष गिरी का कहना है कि शरीर में मैग्नीशियम की कमी से आपको कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है. इसकी कमी के कारण शारीरिक कार्यों पर विपरीत असर पड़ता है और इससे थकावट महसूस होती है. साथ ही मैग्नीशियम की कमी के कारण हाथ-पैर सुन्न होना, झनझनाहट, मांसपेशियों में ऐंठन, किसी अंग का काम न करना और असामान्य हार्ट रेट जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा शरीर में मैग्नीशियम की कमी दिल के खतरे को भी बढ़ा सकती है.
मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स का सेवन
इसलिए सेहतमंद रहने के लिए आपको मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स भी अपना डाइट में शामिल करने चाहिए. लोबिया, हरी पत्तेदार सब्जियां, कद्दू के बीज, कोकोआ, नट्स इन सभी फूड्स में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *