शेख हसीना के करीबी अधिकारियों पर हो एक्शन… अमेरिकी सांसदों ने उठाई मांग

बांग्लादेश में हिंसा और शेख हसीना के तख्तापलट के बाद नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन हो चुका है. वहीं, बांग्लादेश के हालात पर अमेरिका की तरफ से आए दिन बयान सामने आ रहे हैं. दरअसल, अमेरिकी कांग्रेस के कुछ सांसदों ने शेख हसीना के द्वारा नियुक्त किए गए अफसरों पर कार्रवाई की मांग की है. वैन होलेन समेत पांच अन्य कांग्रेसी डेमोक्रेट्स सांसद द्वारा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन को एक पत्र भेजा है. हालांकि अमेरिकी सरकार ने नई अंतरिम सरकार का स्वागत किया है.
बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन के बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद प्रशासन की तरफ से हुए कार्रवाई में कम से कम 300 लोग मारे गए. जिनमें से कई छात्र थे. अमेरिकी सांसद सीनेटर वैन होलेन ने कहा कि इस कार्रवाई का आदेश देने वाले बांग्लादेशी नेताओं को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने जनरल सेक्रेटरी कादर और गृह मामलों के मंत्री खान पर कार्रवाई करने की मांग की है. होलेन ने यह भी कहा कि हम बांग्लादेश को लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण बनाने के लिए काम करते रहेंगे.
अमेरिकी विदेश मंत्री ने क्या कहा
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोशल मीडिया पर कहा, “मैं बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए डॉ. मोहम्मद यूनुस के शपथ ग्रहण का स्वागत करता हूं. अमेरिका उनके शांति और अमन के कदम का समर्थन करता है”. हसीना पर प्रदर्शनकारियों के खिलाफ जानलेवा एक्शन का आरोप लगाया गया था. हसीना के देश छोड़कर जाने के बाद से छात्रों का विरोध प्रदर्शन और बढ़ गया. साथ ही हसीना के कार्यकाल के दौरान नियुक्त किए गए अधिकारियों को हटाने की मांग की जा रही है.
निष्पक्ष नहीं था चुनाव
जनवरी में बांग्लादेश में हुए आम चुनाव में शेख हसीना ने लगातार चौथी बार जीत हासिल की. जिसका विपक्ष ने जोरदार बहिष्कार किया था. बाद में इस मामले पर भी अमेरिका ने टिप्पणी की थी. अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि यह चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *