संबंध सुधारना सिर्फ हमारी जिम्मेदारी नहीं, फारूक के बाद उमर अब्दुल्ला ने भी पाकिस्तान को दिखाया आईना

फारूक अब्दुल्ला के बाद अब उनके बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी पाकिस्तान को आईना दिखाया है. दोनों देशों के बीच अच्छे संबंधों को लेकर पाकिस्तान को नसीहत देते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा कि दोनों देशों में बेहतर रिश्ते बनाए रखने की जिम्मेदारी सिर्फ हमारे देश की नहीं है, बेहतर रिश्ते बनाए रखने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की भी है. शांति स्थापित करने के लिए पाकिस्तान को अपनी भूमिका निभानी होगी.
जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने पाकिस्तान को उसकी जिम्मेदारी का ऐहसास दिलाते हुए कहा, “मैंने हमेशा से यही कहा है कि इन दोनों देशों के बीच बेहतर रिश्ते बनाए रखने की जिम्मेदारी सिर्फ हमारे देश की ही नहीं है. अगर बेहतर रिश्ते बनाने हैं तो इस मुहिम में पाकिस्तान की भी जिम्मेदारी बनती है.”
पाकिस्तान अपनी भूमिका निभाएः उमर अब्दुल्ला
पिछले कुछ समय से जम्मू-कश्मीर में हो रहे आतंकी हमलों के लेकर उमर ने कहा, “इस तरह के जो हमले किए जा रहे हैं वह नहीं होने चाहिए. अभी जिस तरह का माहौल बना हुआ है वह नहीं होना चाहिए, पाकिस्तान को भी इस मामले में अपनी भूमिका निभानी होगी ताकि दोनों देशों के रिश्ते बेहतर हों.”

#WATCH | Srinagar: On Indian cricket team unlikely to go to Pakistan for ICC Champions Trophy, Jammu and Kashmir National Conference leader Omar Abdullah says, “What is new in this? Both countries have not played bilateral series for many years, it is BCCI’s own decision not to pic.twitter.com/MGnDXCeLsA
— ANI (@ANI) July 11, 2024

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया के पाकिस्तान न जाने की संभावनाओं पर पूर्व मुख्यमंत्री उमर ने कहा, “यह कौनसी नई बात है. पिछले कई सालों से दोनों देशों के बीच आपसी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है. टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया का पाकिस्तान नहीं जाने का फैसला बीसीसीआई का अपना फैसला है.” चैंपियंस ट्रॉफी अगले साल पाकिस्तान में होना है. हालांकि कहा जा रहा है कि टीम इंडिया चैंपियनशिप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी.
पाकिस्तान पहले ही बर्बाद हो गयाः फारूक
इससे पहले उमर अब्दुल्ला के पिता और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने पाकिस्तान पर भड़कते हुए कहा कि आतंकवाद किसी की मदद नहीं करता है. भारत को पाकिस्तान जिन आतंकियों को भेजता है, वह यह समझता है कि आतंकी वारदातों के जरिए कश्मीर में बदलाव ला पाएगा तो ऐसा कभी नहीं होगा. उसे नाकामी मिलेगी.
नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक ने पाकिस्तान पर भड़कते हुए कहा कि वह पहले ही बर्बाद हो चुका है, ऐसे में उसे यह सोचना चाहिए. जंग से दोनों मुल्कों में सिर्फ और सिर्फ तबाही ही मचेगी, इससे ज्यादा कुछ नहीं होगा. पाकिस्तान को अपने यहां आतंकी गतिविधियों को बंद कर देना चाहिए. वह जो कर रहा है वो पूरी तरह से गलत है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *