सचिन तेंदुलकर ने की जिसकी मदद, पेरिस ओलंपिक में उसके बेटे के चलते 2 बार बजा राष्ट्रगान, भारत से खास रिश्ता

पेरिस ओलंपिक खत्म हो गया. मेडल टैली में अमेरिका टॉप पर और भारत 71वें स्थान पर रहा. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खेलों के खत्म इस महाकुंभ में दो बार राष्ट्रगान उसके चलते भी बजा, जिसके पिता ने सचिन तेंदुलकर से मदद मांगी थी. और बड़ी बात ये कि मास्टर ब्लास्टर ने उसकी मदद भी की थी. इतना ही नहीं भारत में दिल्ली और मुंबई से उसका गहरा नाता भी है. जी हां, हम बात कर रहे हैं पेरिस ओलंपिक में अपने दम पर दो बार अमेरिका का राष्ट्रगान बजवाने वाले एथलीट राय बेंजामिन की.
राय बेंजामिन के चलते 2 बार बजा USA का राष्ट्रगान
अमेरिकी एथलीट राय बेंजामिन ने पेरिस ओलंपिक के 2 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता. इसमें एक सिंगल इवेंट रहा और दूसरा टीम इवेंट. उन्होंने एक गोल्ड पुरुषों के 400 मीटर हर्डल रेस में जीता और दूसरा स्वर्ण पदक 4X400 मीटर रिले रेस में नए रिकॉर्ड के साथ. राय बेंजामिन की इन दोनों कामयाबियों पर पेरिस ओलंपिक में अमेरिका का राष्ट्रगान गूंजता सुनाई दिया.
विंसटन बेंजामिन की सचिन तेंदुलकर ने की थी मदद
राय बेंजामिन, वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर विंसटन बेंजामिन के बेटे हैं, जो 80 और 90 के दशक में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते थे. विंसटन बेंजामिन एंटीगा में ही क्रिकेट की ट्रेनिंग देने का काम करते हैं. अपने इसी काम के लिए साल 2022 में उन्होंने सचिन तेंदुलकर से मदद की अपील भी की थी. ये मदद वित्तीय ना होकर क्रिकेट से जुड़ी थी. विंसटन बेंजामिन ने सचिन से क्रिकेट से जुड़ी चीजें मुहैया कराने की गुजारिश की थी. विंसटन बेंजामिन की इस अपील को सुनने के बाद सचिन ने उनकी मदद भी की थी. सचिन के अलावा भारत के पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन भी बेंजामिन की मदद कर चुके हैं.
भारत से है विंसटन बेंजामिन का गहरा रिश्ता
सचिन तेंदुलकर से मदद पाने वाले विंसटन बेंजामिन का भारत से भी गहरा रिश्ता है. अगर कहें कि भारत उनकी यादों में बसा है तो गलत नहीं होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि साल 1987 में उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू भारतीय सरजमीं पर दिल्ली में किया. इसके अलावा वनडे में उनका बेस्ट गेंदबाजी फीगर भी भारतीय जमीन पर ही श्रीलंका के खिलाफ खेले मैच में दर्ज है. ये मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेला गया था, जहां बेंजामिन से 5 विकेट लिए थे.
वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर विंसटन बेंजामिन के नाम 106 इंटरनेशनल मैचों में 161 विकेट दर्ज है. इसमें पूरे 100 विकेट उन्होंने 85 वनडे में लिए हैं. जबकि 61 विकेट 21 टेस्ट में लिए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *