सबको मिलना चाहिए अधिकार…शार्क टैंक इंडिया की नमिता थापर ने की सरोगेसी कानून में बदलाव की मांग

सोनी टीवी के बिजनेस रियलिटी शो ‘शार्क टैंक इंडिया’ की शार्क नमिता थापर, एक बड़ी फार्मास्यूटिकल्स कंपनी की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं. हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर ‘सरोगसी’ जैसे महत्वपूर्ण विषय पर बात की है. नमिता ने भारत के सरोगेसी के कानून पर सवाल उठाते हुए अपनी चिंता व्यक्त की है. साथ ही शार्क टैंक इंडिया की इस शार्क ने सरोगेसी कानून में बदलाव लाने की भी मांग की है. नमिता का मानना है कि सरोगेसी जैसे मुद्दों पर अब लोगों को खुलकर चर्चा करने की जरूरत है. साथ ही इस प्रक्रिया को लेकर लोगों की सोच भी बदल जानी चाहिए.
दरअसल सरोगेसी में महिला (सरोगेट मदर) किसी और के बच्चे को 9 महीने अपनी कोख में रखती है और उस बच्चे को जन्म देने के बाद वो महिला उसे अपने माता-पिता को सौंप देती है. इंडिया में सिंगल वुमन, विधवाएं, एलजीबीटीक्यू कपल को सरोगेसी की अनुमति नहीं है. नमिता ने उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर सरोगेसी के समर्थन में अपने विचार पोस्ट किए हैं. इस पोस्ट के कैप्शन में नमिता लिखती हैं, “मुझे लगता है कि भारत के सरोगेसी कानून में फिलहाल कई धाराएं अनुचित हैं, उसमें बदलाव करने की सख्त जरूरत है. हमें ऐसे कानून में शामिल गलत मुद्दों पर बहस और चर्चा करनी चाहिए.”

View this post on Instagram

A post shared by Namita Thapar (@namitathapar)

सरोगेसी के सपोर्ट में बोलीं नमिता
अपने इस कैप्शन में आगे नमिता लिखती हैं कि इस कानून में कुछ ऐसे लोगों से माता-पिता बनने का अधिकार छीन लिया जाता है, जो सच में इस अनुभव को महसूस करना चाहते हैं. नमिता का कहना है भले ही इंसान का मैरिटल स्टेटस, जेंडर कुछ भी हो, या फिर वो किसी अन्य कम्युनिटी से हो, इस बात से फर्क नहीं पड़ना चाहिए. सरोगेसी का अधिकार सबको मिलना चाहिए. क्योंकि अपना परिवार बनाने का हक हर किसी को है.
हर किसी को है पेरेंट्स बनने का अधिकार
नमिता ने सरोगेसी कानून की वजह से जो माता पिता नहीं बन सकते उनको लेकर अपनी चिंता व्यक्त की है. नमिता की इस पोस्ट को कुछ लोग सपोर्ट कर रहे हैं, तो कुछ उनका विरोध कर रहे हैं. जल्द नमिता अपने बिजनेस रियलिटी शो ‘शार्क टैंक इंडिया 4’ की शूटिंग शुरू करने वाली हैं. 3 सफल सीजन के बाद हाल ही में सोनी लिव ने शार्क टैंक इंडिया के सीजन 4 की घोषणा की थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *