सम्मानित महसूस कर रहा हूं….कुवैत के प्रधानमंत्री से मुलाकात पर बोलें जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर रविवार को एक दिवसीय यात्रा पर कुवैत पहुंचे. उन्होंने कुवैती प्रधानमंत्री शेख मुहम्मद सबा अल-सलेम अल-सबाह और क्राउन प्रिंस शेख सबा अल-खालिद अल-सबाह से मुलाकात की. साथ ही भारत-कुवैत संबंधों को मजबूत करने के बारे में बातचीत की. एस. जयशंकर ने कुवैत के प्रधानमंत्री से मुलाकात पर प्रसन्नता जाहिर की. जयशंकर की यह यात्रा कई मायनों में महत्वपूर्ण है. इससे दोनों पक्षों को राजनीतिक, व्यापार, निवेश, ऊर्जा, सुरक्षा और सांस्कृतिक मुद्दों पर विचार करने का अवसर मिलेगा. साथ ही भारत-कुवैत द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बातचीत का अवसर मिलेगा.
एस. जयशंकर ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “कुवैत के प्रधानमंत्री मुहम्मद सबा अल-सलेम अल-सबाह से मुलाकात कर प्रसन्नता हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन उन्हें पहुंचाया. उन्होंने भारत-कुवैत संबंधों को गहरा करने के लिए उनकी सराहना की.” इससे पहले जयशंकर ने क्राउन प्रिंस शेख सबा अल-खालिद अल-सबाह से मुलाकात की. साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को ऊपर ले जाने के बारे में उनसे बातचीत की. जयशंकर ने कुवैत के क्राउन प्रिंस से मुलाकात पर कहा कि वे खुद को सम्मानित महसूस कर रहे हैं.
भारत-कुवैत का पुराना रिश्ता
एस. जयशंकर ने भारत-कुवैत के रिश्ते को सदियों पुराना बताया. विदेश मंत्री ने कहा कि हमारी मित्रता और सदियों पुरानी साझेदारी लगातार बढ़ रही है. उन्होंने भारत-कुवैत के संबंधों को और मार्गदर्शन के लिए कुवैत का धन्यवाद किया. साथ ही कुवैत के प्रधानमंत्री से मुलाकात पर प्रसन्नता जाहिर की.
45 भारतीयों की मौत के बाद है यह दौरा
कुवैत की एक सात मंजिला इमारत में जून में भीषण आग लगी थी. इस भीषण आग की चपेट में करीब 45 भारतीयों की मौत हुई थी. ऐसे में विदेश मंत्री एस. जयशंकर का यह दौरा भीषण आग लगने के करीब दो महीने बाद है. उस वक्त जयशंकर ने मौत पर गहरा दुख जाहिर किया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *