सरकार का धर्म है सबकी रक्षा करना… पेरिस से बांग्लादेश लौटे मोहम्मद यूनुस का पहला रिएक्शन

बांग्लादेश में तख्तापलट और जारी हिंसा के बीच नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस गुरुवार को पेरिस से ढाका पहुंच चुके हैं. शेख हसीना के सत्ता से बेदखल होने के बाद अब वो अंतरिम सरकार के प्रमुख के तौर पर शपथ लेंगे. ढाका पहुंचने के बाद उन्होंने पहला बयान दिया है. इसमें उन्होंने कहा है कि सरकार लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी. पूरा बांग्लादेश एक परिवार है. सरकार का धर्म सबकी रक्षा करना है.
अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस को साल 2006 में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था. ये सम्मान उन्हें छोटे-छोटे ऋण के मामले में शानदार कार्यों के लिए मिला था. राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन द्वारा संसद भंग किए जाने के बाद 84 साल के यूनुस को मंगलवार को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया था.
एयरपोर्ट पर सेना प्रमुख समेत इन लोगों ने किया यूनुस का स्वागत
मोहम्मद यूनुस ओलंपिक खेलों के लिए पेरिस गए थे. दुबई से होते हुए वो बांग्लादेश लौटे हैं. दोपहर 2:10 बजे हजरत शाहजलाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर वो उतरे. सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान, वरिष्ठ अधिकारियों, छात्र नेताओं व अन्य लोगों ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया.
ये भी पढ़ें- नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद युनुस बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के होंगे प्रमुख, जानें कब लेंगे शपथ
यूनुस एयरपोर्ट पर मीडिया से रूबरू हुए. उन्होंने उन युवाओं के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने हसीना के खिलाफ आंदोलन किया. यूनुस ने कहा कि हमें दूसरी बार आजादी मिली है. इस आजादी की हमें रक्षा करनी है. देश अब आपके हाथों में है. आपको अपनी आकांक्षाओं के हिसाब से इसका फिर से र्निर्माण करना है.
बांग्लादेश एक बहुत खूबसूरत देश हो सकता है
अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस ने कहा कि जो सरकार बनाएंगे, वह देश के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी. बांग्लादेश एक बहुत खूबसूरत देश हो सकता है. हम इसे ऐसा बना सकते हैं. बांग्लादेश में निर्वाचित सरकार बनने तक अंतरिम सरकार ही देश की कमान संभालेगी. राष्ट्रपति अंतरिम सरकार को शपथ दिलाएंगे. ये शपथ ग्रहण समारोह गुरुवार शाम को होगा. इसमें करीब 400 गणमान्य लोग रहेंगे.
ये भी पढ़ें- घर और मंदिर तोड़कर ये कैसी स्वतंत्रता चाहते हैं बांग्लादेश की हिंदू महिला का दर्द

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *