सरकार के इस पहल से लोगों को मिल रहा रोजगार, 30 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

भारत सरकार रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से तेजी से काम कर रही है. इसके लिए वह अलग-अलग स्तर पर कोशिश भी कर रही है. 2021 में केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए एक पहल शुरू की थी, जिसका लाखों लोगों को फायदा हुआ है. असंगठित क्षेत्र के कामगारों के राष्ट्रीय डेटाबेस पोर्टल ई-श्रम ने तीन साल की अवधि में 30 करोड़ रजिस्ट्रेशन के टार्गेट को पार कर लिया है. श्रम मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि यह उपलब्धि सामाजिक प्रभाव और देशभर में असंगठित श्रमिकों को समर्थन देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को उजागर करती है. श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 26 अगस्त, 2021 को ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की थी.
तीन साल में मिली ये उपलब्धि
बयान के मुताबिक, शुरू होने के तीन साल के भीतर इस पोर्टल पर 30 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों को पंजीकृत किया जा चुका है. इससे पता चलता है कि असंगठित श्रमिक इसे तेजी से और व्यापक रूप से अपना रहे हैं. सरकार देश के असंगठित श्रमिकों के लिए एकमुश्त समाधान मंच के तौर पर ई-श्रम पोर्टल को स्थापित करना चाहती है. वित्त वर्ष 2024-25 के बजट भाषण में ई-श्रम पोर्टल को अन्य पोर्टल के साथ व्यापक रूप से एकीकृत टैक्स एकमुश्त समाधान सुविधा के रूप में स्थापित करने की बात कही गई.
ये है इस योजना का लाभ
ई-श्रम पोर्टल के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के कुछ दिनों बाद मजदूर और श्रमिकों का कार्ड बन जाता है. इस पोर्टल के तहत देश के सभी मजदूरों को एक प्लेटफॉर्म पर जोड़ा जा रहा है. इस कारण, अगर भविष्य में केंद्र सरकार कोई योजना शुरू करती है, तो इस पोर्टल की मदद से रजिस्टर्ड श्रमिकों और मजदूरों को लाभ देगी. फिलहाल इस पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है.
बता दें कि ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, जिसके लिए आप सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल पर जाएं और रजिस्टर ऑन ई-श्रम विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद अब अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करें. इसके बाद ई-श्रम कार्ड फाॅर्म को भरकर सबमिट करें. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन प्राॅसेस पुरा हो जाएगा. इसके बाद आप अपने ई-श्रम को ऑनलाइन डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *