सरकार को है क्रिकेट फैन्स की चिंता, क्या अटक जाएगी Reliance-Disney की 71,196 करोड़ की डील?

भारत में क्रिकेट को धर्म का दर्जा मिला हुआ है. ऐसे में इससे जुड़ी किसी भी व्यवस्था को छूना सुलगते अंगारे को छूने जैसा है. संभवतया कॉम्प्टीशन कमीशन ऑफ इंडिया (भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग) को इसका अंदाजा है. इसलिए अब उसे रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिज्नी से स्टार इंडिया के कारोबार को खरीदने की मर्जर डील में कई दिक्कतें नजर आ रही हैं.
क्रिकेट फैन्स को मार्केट में मोनोपॉली का खामियाजा ना भुगतना पड़े इसलिए सीसीआई ने रिलायंस-डिज्नी डील की लगभग पूरी प्रोसेस खत्म होने के बाद अब आखिरी वक्त में इसे लेकर कई चिंता व्यक्त की हैं, क्योंकि अभी भी इस डील को रेग्युलेटरी मंजूरियां मिलनी बाकी है. रिलायंस और डिज्नी की ये डील करीब 8.5 अरब डॉलर यानी 71,196 करोड़ रुपए का बड़ा सौदा है.
डील को लेकर क्या है सीसीआई की टेंशन?
इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि सीसीआई ने रिलायंस और डिज्नी की डील को लेकर सबसे बड़ी चिंता ‘क्रिकेट के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स’ को लेकर जताई है, क्योंकि डिज्नी के स्टार स्पोर्ट चैनल्स, ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी+हॉटस्टार और रिलायंस के जियो सिनेमा के पास लगभग देश में हर तरह के क्रिकेट मैच के अधिकार हैं. इसमें आईसीसी के मैचेस लेकर आईपीएल के मैचेस शामिल हैं.
सीसीआई की चिंता है कि मर्जर के बाद नई बनने वाली कंपनी में मेजॉरिटी स्टेक देश के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी की रिलायंस के पास होगा. अपनी इस मोनोपॉली का फायदा उठाकर कंपनी मार्केट में ओवर प्राइसिंग, प्राइसिंग वार को खेल सकती है. वहीं एडवर्टाइजर्स पर अपनी पकड़ मजबूत कर सकती है. इसका खामियाजा सब्सक्रिप्शन फीस बढ़ोतरी के रूप में एंड यूजर को उठाना पड़ सकता है.
खराब होगा मार्केट का कॉम्प्टीशन
सीसीआई की चिंता सिर्फ इतनी ही नहीं है. उसने रिलायंस और डिज्नी दोनों को प्राइवेटली पूछा है कि इस मर्जर को लेकर क्यों ना एक जांच बैठायी जाए. हालांकि इस पर तीनों ही पक्ष का कोई आधिकारिक जवाब नहीं आया है. हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि सीसीआई ने इस मर्जर को लेकर पहले भी दोनों कंपनी रिलायंस और डिज्नी दोनों से 100 से ज्यादा सवाल पूछे थे, जिनके जवाब में कंपनियों ने कहा था कि मर्जर में उनकी योजना 10 से कम चैनल बेचने की है, ताकि उन्हें अर्ली अप्रूवल मिल जाए.

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