सहवाग से ज्यादा स्ट्राइक रेट, डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे बेहतरीन औसत, टेस्ट क्रिकेट का नया सुपरस्टार है ये बल्लेबाज

टेस्ट इतिहास में स्ट्राइक रेट की बात होती है तो सबसे पहले वीरेंद्र सहवाग और डेविड वॉर्नर जैसे बल्लेबाजों का नाम दिमाग में छा जाता है. टेस्ट में बल्लेबाजी औसत की बात होती है डॉन ब्रैडमैन से तुलना की जाती है, क्योंकि उनके आगे कुछ और पैमाना नहीं है. हम रूट, स्मिथ, विलियमसन और विराट वाली फैब फोर का दौर भी देख रहे हैं. लेकिन, जिस तरह से हैरी ब्रूक ने क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में अपने गेम को दुनिया के सामने रखा है, उसे देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि वो टेस्ट क्रिकेट के नए सुपरस्टार हो सकते हैं.
स्ट्राइक रेट में सहवाग से आगे, औसत में सिर्फ ब्रैडमेन से पीछे
हैरी ब्रूक. टेस्ट क्रिकेट का नया सुपरस्टार. ऐसा इसलिए क्योंकि बात चाहे उनके स्ट्राइक रेट की हो या फिर बल्लेबाजी औसत की, दोनों ही पैमानों पर वो खरे उतरते दिखे हैं. उनका स्ट्राइक रेट वीरेंद्र सहवाग से बेहतर है, जिससे रेड बॉल क्रिकेट में उनकी आक्रमकता का पता चलता है. वहीं 20 से ज्यादा टेस्ट इनिंग खेल लेने के बाद बल्लेबाजी औसत के मामले में वो उस मुकाम पर खड़े हैं, जहां से उनके आगे देखने पर सिर्फ सर डॉन ब्रैडमैन ही खड़े नजर आते हैं.
बल्लेबाज नहीं, टेस्ट का नया सुपरस्टार!
25 साल के इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने अब तक खेले 14 टेस्ट की 23 पारियों में 1376 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 8 अर्धशतक जड़े हैं. वहीं उनका औसत 62.54 का है जबकि स्ट्राइक रेट 90.70 का है.
अब अगर ब्रूक के स्ट्राइक रेट की तुलना सहवाग के टेस्ट करियर के स्ट्राइक रेट से करें तो वो आगे दिखते हैं. ब्रूक का स्ट्राइक रेट 90.70 का है तो वहीं सहवाग का 104 टेस्ट खेलने का बाद 82.23 का रहा है. इसी तरह टेस्ट बैटिंग औसत के मामले में भी 23 पारियां खेलने के बाद ब्रूक दूसरे नंबर पर हैं. उनसे बेहतर 99.94 का औसत सिर्फ डॉन ब्रैडमैन का रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *