सामने वाले को करना है इम्प्रेस, तो बॉडी लैंग्वेज में ऐसे करें बदलाव

लाइफ में सफलता पाने के लिए कई बातों का ख्याल रखना जरूरी है. लेकिन जब हम किसी व्यक्ति से मिलने जाते हैं या फिर मीटिंग में जाते हैं तो सामने वाला व्यक्ति सबसे पहले लोग हमारी स्माइल, कॉन्फिडेंस और बॉडी लैंग्वेज की तरफ गौर करते हैं. लेकिन लोग आमतौर पर अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान नहीं देते हैं. अगर किसी मीटिंग में जाना है तो वो उस टॉपिक को लेकर जानकारी तो पूरी इकट्ठा कर लेते हैं. लेकिन अपनी पर्सनालिटी में बदलाव नहीं करते हैं.
हमें हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिए ज्ञान के साथ ही अट्रैक्टिव भी नजर आना जरूरी होता है. हमें मीटिंग में जाते समय या फिर सामने वाले व्यक्ति से बात करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. जिससे की हमारी पर्सनालिटी अट्रैक्टिव नजर आए.
हमेशा सीधा रखें पॉश्चर
आपका बॉडी पॉश्चर आपके बारे में बहुत कुछ बयान करता है. आपको अपनी बात कहने में डर लग रहा है या फि आपके अंदर कॉन्फिडेंस कितना है. ये व्यक्ति के बॉडी पोस्चर में नजर आ जाता है. इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि शरीर को सीधा रखें. जैसे आजकल बहुत लोगों को आदत होती है वो कंधे झुकाकर बैठते या चलते हैं. लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे सेहत को तो नुकसान पहुंचाने के साथ ही आपकी पर्सनालिटी पर भी प्रभाव पड़ता है. इसलिए पीठ सीधी और कंधे थोड़े सीधे रखें. साथ ही आप रिलेक्स रहें.
चेहरे पर एक्सप्रेशन
जब आप किसी व्यक्ति से बात कर हैं तो बात और स्थिति के मुताबिक अपने चेहरे पर एक्सप्रेशन रखें. अगर आप किसी व्यक्ति से पहला बार मिल रहे हैं, तो अपने चेहरे पर छोटी सी मुस्कान रखें, इससे इंप्रेशन बढ़ता है.
आई कॉन्टेक्ट बनाएं
कई लोग दूसरे व्यक्ति से बात करते समय उनसे नजरे नही मिलाते. लेकिन आपको सीधा समाने वाले की आंखों में देखना चाहिए. इससे आपकी बात का गहरा प्रभाव पड़ता है. जब आप अपनी बात किसी को बोल रहे हैं तो आई कॉन्टेक्ट जरूर बनाएँ. इससे सामने वाले को ये विश्वास हो जाता है कि आप झूठ नहीं बोल रहे और आपके अंदर कॉन्फिडेंस है.
सामने वाले की बात सुनें
सामने वाले की बात को ध्यान से सुनें और उसके मुताबिक ही जवाब दें. अगर सामने वाला आपको कुछ बता रहा है और आप इधर-उधर देख रहे हैं या फिर मोबाइल चलाएंगे तो इससे उन्हें बुरा लग रहा है. इसलिए सामने वाले की बात शांति से सुनें.
कॉन्फिडेंस
अगर आप इंटरव्यू देने या फिर मीटिंग में जा रहे हैं तो आप चाल और बैठने का तरीका बहुत मायने रखता है. इससे आपका आत्मविश्वास दिखाई देता है. इसलिए चलते समय और बात करते समय आपकी चाल और बातों में पूरा कॉन्फिडेंस होना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *