साल के आखिर तक लॉन्च होंगी ये SUV, टाटा, महिंद्रा और हुंडई इसमें शामिल

साल की शुरुआत से ही ऑटो इंडस्ट्री उत्साह के साथ नई गाड़ी लॉन्च कर रही हैं. मारुति सुजुकी ने नई स्विफ्ट को लॉन्च किया है, और महिंद्रा और हुंडई जैसी कंपनियों ने भी अपनी नई गाड़ियां लॉन्च की हैं.

अब साल का मिड आ गया है और जल्द ही फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है, जिससे पहले टाटा, महिंद्रा और हुंडई जैसी कंपनी अपनी नई गाड़ी लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं. आइए जानते हैं लॉन्चिंग के लिए लाइनअप में कौन कौन सी एसयूवी खड़ी हैं.
टाटा कर्व ईवी
लगभग प्रॉडक्शन रेडी रूप में ही टाटा ने भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में कर्व ईवी को पेश किया था. सितंबर में यह बाजार में उतार दी जाएगी. यह नेक्सन के प्लेटफॉर्म पर ही बनी है, बस 313 एमएम लंबी है और व्हीलबेस 62 एमएम ज्यादा किया गया है. एसयूवी कूपे जैसा डिजाइन है, जिससे यह भीड़ से अलग नजर आती है.
सिट्रोएन ईसी 3 एयरक्रॉस
सिट्रोएन की ईसी एयरक्रॉस की भारत आमद काफी समय से टल रही है. कंपनी तो चाह रही थी कि सी3 एयरक्रॉस के लॉन्च के छह महीने में ही इसे लॉन्च कर दिया जाए लेकिन बड़ी बैटरी की चाह में यह आमद टलती चल गई. यह दिखने में बिल्कुल सी3 एयरक्रॉस के समान ही होगी, बस इंजन की जगह ईवी बैट्री और मोटर होगी. अक्टूबर में यह आएगी.
हुंडई क्रेटा ईवी
साल की अंतिम दो महीनों में यह हुंडई की क्रेटा ईवी को लॉन्च कर दिया जाएगा. डिलीवरी नए साल से शुरू होने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि इसमें 45 किलोवॉट का वही बैटरी पैक दिया जाएगा, जो विदेश में कोना में दिया जाता है. इसमें सिंगल फ्रंट माउंटेड मोटर होगी और सिंगल चार्ज पर 250 किमी की रेंज मिलेगी. यह दिखने में मौजूदा क्रेटा से थोड़ी ही अलग होगी.
महिंद्रा एक्सयूवी. ई8
महिंद्रा की नई पीढ़ी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी एक्सयूवी. ई. यह भी साल के आखिर में आना है. यह सात सीटर होगी, इसे आप एक्सयूवी 700 का ईवी संस्करण भी कह सकते हैं. इसमें ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम मिलना तय है. बैटरी पैक करीब 80 किलोवॉट का होगा और ताकत कम से कम 230 एचपी की होगी. बिल्कुल अलग डिजाइन है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *