सावन में करें छाते से लेकर रेनकोट तक का बिजनेस, ऐसे होती है लाखों की कमाई

बारिश का महीना शुरू हो गया है. कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. कुछ जगह तो रेड अलर्ट भी जारी है. इस मौके का फायदा उठा कर आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. दरअसल, बारिश के मौके पर कुछ ऐसे बिजनेस हैं जो आपको मोटी कमाई करा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी सेविंग खत्म करने या लोन लेने की जरुरत नहीं है आप महज 5 हजार रुपए से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.
बारिश के मौसम में कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स हैं, जिनकी गांव से लेकर शहरों तक भारी डिमांड रहती है. इनमे छाता, रेनकोट से लेकर कई चीजें शामिल हैं. तो आइए आपको बताते हैं बरसात के मौसम में किन सामानों की ज्यादा डिमांड रहती है और आप ये बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं.
इन सामानों की रहती है डिमांड
बारिश के समय छातों, वॉटल, वाटरप्रूफ स्कूल बैग, रेनकोट और रबड़ शूज की मांग काफी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में आप इस सीजन में इस तरह का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू किया जा सकता है. सीजन खत्म होने के बाद भी इनकी बिक्री होती रहती है. ये चीजें रखी हुई खराब नहीं होतीं, ऐसे में इन्हें अगले सीजन में भी बेचने के लिए रख सकते हैं.
5 हजार रुपए में बिजेनस
इस बिजनेस को सिर्फ 5,000 रुपये लगाकर शुरू किया जा सकता है. यह आपके ऊपर भी निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को कितने बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं. रेनकोट, छाता, मॉस्किटोनेट, रबड़ शूज की डिमांड बारिश के सीजन में सबसे ज्यादा होती है. आप थोक मार्केट से ये सामान खरीदकर लोकल मार्केट में बेचने पर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं. ये सामान आप सीधे मैन्युफैक्चर्स से भी खरीद सकते हैं. मैन्युफैक्चर्स की जानकारी आपको वेबसाइट्स पर मिल जाएगी. इन दिनों बाजार में कई तरह के छाते मिल जाते हैं. बेहतर क्वालिटी वाले अलग-अलग प्राइस रेंज में बिकते हैं. आपको इसके बारे में बेहतर रिसर्च करने की जरूरत है.
छाता, रेनकोट से होगी मोटी कमाई
रेनकोट, मॉस्किटोनेट जैसे सामान घर पर भी बनाए जा सकते हैं. अगर आपको सिलाई का शौक है तो थोक बाजार से सामान खरीदकर घर पर भी इन्हें तैयार किया जा सकता है. आपको ये सामान लोकल मार्केट में बेचने पर 20-25 फीसदी मुनाफा आसानी से मिल जाएगा. कुल मिलाकर इस बिजनेस में आसानी से 15,000 रुपये से लेकर 35,000 रुपये महीना तक कमाई कर सकते हैं.
कहां से खरीदें कच्चा माल?
आप किसी भी बड़े शहर के थोक मार्केट से सामान खरीद सकते हैं. थोक मार्केट से इन्हें खरीदने के बाद आप अपनी लोकल मार्केट में रिटेलर्स को इन्हें बेच सकते हैं. यहां से आप छाता या रेनकोट बनाने का सामान भी खरीद सकते हैं. इन्हें घर पर भी बना कर बेच सकते हैं.
ये बिजनेस भी करा सकते हैं मोटी कमाई
तिरपाल का बिजनेस
तिरपाल या प्लास्टिक का बिजनेस बारिश में अक्सर सड़क पर सामान बेचने वाले व्यापारियों या छत पर अनाज सुखाने वाले घरों में तिरपाल या प्लास्टिक की जरूरत होती है. ऐसे में आप तिरपाल और प्लास्टिक थौक भाव पर खरीद खुदरा भाव पर बेचकर जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हैं.
वाटरप्रूफ बैग का बिजनेस
बारिश के मौसम में लोगों को जरूरी सामान ले जाने के लिए वाटरप्रूफ बैग की जरूरत है. ऐसे में यदि आप वाटरप्रूफ बैग का बिजनेस करते हैं तो अच्छी खासी चलेगी. इसके लिए आप किसी थौक विक्रेता से संपर्क कर लें फिर उनसे सस्ते दामों पर खरीदें और अपने मुनाफा के अनुसार इसे दुकान में बेचें.
गाड़ी की सफाई का बिजनेस
अक्सर बारिश में गाड़ी या कार कीचड़ में गंदे हो जाते हैं. ऐसे स्थिति में लोग इसे साफ करवाने के लिए दुकानों पर जाते हैं. यदि आप भी गाड़ियों की सफाई का बिजनेस करते हैं तो अच्छी खासी कमाई हो जाएगी. पूंजी भी काफी कम लगता है. बस आपकी मेहनत रहेगी. शैम्पू 20 से 30 रुपये के खर्च होते हैं और पानी जिसका पैसा लगना नहीं है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *