सावन में काशी विश्वनाथ जाएंगे? जरूर चखें बनारस के ये फूड्स, स्वाद रहेगा याद

22 तारीख 2024 से सावन का महीना शुरू होने वाला है और इस पूरे महीने शिव भक्त महादेव की नगरी काशी में जाना काफी पसंद करते हैं. काशी विश्वनाथ मंदिर में आस्था के चलते सावन में लोगों की खूब भीड़ उमड़ती है. यहां के प्राचीन मंदिर से लेकर खूबसूरत गंगा के घाट भी लोगों को खूब लुभाते हैं. इसके अलावा अगर बनारस में कुछ लुभाता है तो वो है यहां का स्वाद. इस सावन अगर आप भी बनारस जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां की कुछ चीजों को चखना बिल्कुल भी न भूलें. इन फूड्स का स्वाद आपकी जुबान पर चढ़ जाएगा और हमेशा याद रहेगा.
बनारस में जो लोग जाते हैं वो इस जगह को कभी भूल नहीं पाते हैं. आध्यात्मिक शांति से भरा ये शहर अपनी संस्कृति, बनारसी साड़ियों की कारीगरी और कमाल के स्वाद के लिए जाना जाता है और बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी यहां आना अपना सौभाग्य समझते हैं. फिलहाल जान लें कि बनारस में आपको कौन सी चीजों का स्वाद जरूर लेना चाहिए.
बनारस की चाट का लें स्वाद
बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने जाएं तो यहां पर चाट का स्वाद जरूर लें. मंदिर के पास बाबा विश्वनाथ के नाम से ही चाट भंडार है, जहां की चाट काफी फेमस है. हाल ही में नाती अंबानी भी अपने बेटे की शादी से पहले बनारस पहुंची थीं और उन्होंने यहां पर चाट का जायका लिया.
मलइयो का स्वाद लेना न भूलें
बनारस की सबसे फेमस मिठाई मलइयो का स्वाद नहीं लिया तो क्या चखा, ये एक ऐसी मिठाई होती है जो आपके मुंह में जाते ही घुल जाएगी. इस मिठाई की सबसे खास बात ये होती है कि इसे रातभर ओस में रखकर तैयार किया जाता है. मलइयो बनाने के लिए दूध को उबालकर उसे रात में खुले आसमान के नीचे रखा जाता है और सुबह तड़के 3 से 4 बजे उठकर दूध को ट्रेडिशनल तरीके से तब तक मथा जाता है जब तक कि से बिल्कुल पफी न बन जाए. इसके बाद इसमें इलायची, पिस्ता, केसर, चीनी जैसे इनग्रेडिएंट्स मिलाए जाते हैं और कुल्हड़ में परोसा जाता है.
बनारस की कचौड़ी और पूरी
अगर आप बनारस जा रहे हैं तो यहां पर कचौड़ी और आलू की सब्जी-पूरी का स्वाद भी आपको हमेशा याद रहेगा. यहां पर हींग की कचौड़ी काफी फेमस है. बनारस की गलियों में जा रहे हैं तो यहां के राम भंडार पर जाकर आलू की सब्जी-पूरी का स्वाद जरूर लें. इसके अलावा यहां की जलेबी भी काफी फेमस है.
बनारसी पान है सबसे निराला
वैसे तो देशभर में पान की अनगिनत दुकानें हैं और अलग-अलग तरह से लोग पान का बीड़ा बनाते हैं लेकिन बनारसी पान की बात ही निराली है. बनारस का पान तो फिल्मों में भी नजर आ चुका है और गाना भी बना चुका है. काशी में आप नेता जी पान भंडार से पान का स्वाद चख सकते हैं. यह काफी पुरानी दुकान है और कई बड़े नेता से लेकर सेलिब्रिटी तक यहां पहुंच चुके हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *