सावन में घूमने के लिए बेस्ट है महाराष्ट्र, यहां पर हैं महादेव के ये 5 प्राचीन और भव्य मंदिर

महाराष्ट्र एक ऐसी जगह है जो अपनी संस्कृति और खाने के लिए तो जानी ही जाती है साथ ही में यह आध्यात्मिक यात्रा करने वालों के लिए भी एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है, खासतौर पर अगर आप सावन के महीने में किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां पर आप भगवान भोलेनाथ के दर्शन करना चाहते हैं तो महाराष्ट्र आपके लिए एक बढ़िया जगह है. यहां पर कई पवित्र और पुराने शिव मंदिर हैं जहां पर सावन में जाना आपके लिए एक बेहतरीन एक्सपीरियंस होगा.
सावन के दिनों में महाराष्ट्र में भी खूब धूम देखने को मिलती है और भक्त हर तरफ बस भगवान भोलेनाथ का जयघोष करते नजर आते हैं. यहां पर शिव जी के कई ऐसे मंदिर हैं जहां जाकर आपको आध्यात्मिक शांति तो मिलेगी, साथ ही में इन मंदिरों की भव्यता भी देखने लायक है.
त्रयंबकेश्वर मंदिर
भगवान शिव के भक्तों के लिए ज्योतिर्लिंग के दर्शन करना सौभाग्य की बात होती है, फिलहाल बता दें कि 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र में है, इसलिए सावन में आप यहां की ट्रिप प्लान कर सकते हैं.
भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग
महाराष्ट्र के पुणे जिले में भी भगवान शिव का एक और ज्योतिर्लिंग भीमाशंकर स्थित है. यह मंदिर सह्याद्रि पर्वत हर है जिसे लोग मोटेश्वर महादेव के नाम से भी जानते हैं. इस ज्योतिर्लिंग के पास से ही भीमा नदी भी होकर गुजरती है. सावन में आप यहां आ सकते हैं.
औंढा नागनाथ मंदिर
महाराष्ट्र के हिंगोली जिले में मौजूद औंढा नागनाथ मंदिर की काफी ज्यादा मान्यता है. यह मंदिर भी बहुत प्राचीन है. ये मंदिर लगभग 7200 फीट वर्ग के एरिया में फैला हुआ है. इस मंदिर की सुंदर नक्काशी भी आकर्षित करती है.
अंबरनाथ मंदिर
महाराष्ट्र में भगवान शिव को समर्पित अंबरनाथ मंदिर है, जिसे लोग अंबरेश्वर मंदिर के नाम से भी जानते हैं. इस मंदिर का निर्माण पांडवों के समय का माना जाता है. महाराष्ट्र जाएं तो इस मंदिर में विजिट करना आपके लिए एक अच्छा एक्सपीरियंस रहेगा.
महाबलेश्वर मंदिर
महाराष्ट्र के सतारा जिले में पश्चिमी घाट पर एक बेहद खूबसूरत जगह है जिसे महाबलेश्वर के नाम से जाना जाता है. यह महाराष्ट्र का सबसे लोकप्रिय डेस्टिनेशन है. इसकी वजह है यहां के हरे-भरे जंगल, खूबसूरत पहाड़, घाटियां और झरने. इसके अलावा यहां अगर पर्यटकों के सबसे ज्यादा अगर कुछ लुभाता है तो वो है महाबलेश्वर शिव मंदिर.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *