सिर्फ गौतम गंभीर ही नहीं, KKR की जीत में इस शख्स का भी रहा अहम रोल, रोहित-कार्तिक भी ले चुके मदद

कोई भी टीम जब चैंपियन बनती है तो उसकी सफलता में कुछ ही खिलाड़ी ऐसे होते हैं, जो सबसे ज्यादा चमकते हैं, जिनकी चर्चा सबसे ज्यादा होती है, जो सबसे ज्यादा वाहवाही लूटते हैं, लेकिन ये पूरा सच नहीं होता. किसी भी खिलाड़ी को, किसी भी टीम को चैंपियन बनाने के लिए कई ऐसे चेहरे भी होते हैं, जो छोटे-छोटे लेकिन बेहद अहम रोल निभाते हैं और जीतने वाली टीम टीम के खिलाड़ी ही अक्सर ऐसे लोगों के बारे में बात कर उन्हें दुनिया के सामने लेकर आते हैं. आईपीएल 2024 सीजन का खिताब जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स में भी एक ऐसा ही चेहरा है, जिसने कई खिलाड़ियों को बदलकर रख दिया.
कोलकाता नाइट राइडर्स ने 10 साल के इंतजार के बाद फिर से आईपीएल का खिताब अपने नाम किया. रविवार 26 मई को चेन्नई में खेले गए फाइनल में श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार खिताब अपने नाम किया. कोलकाता की इस जीत में सबसे ज्यादा चर्चा टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान गौतम गंभीर की रही, जिन्होंने मेंटॉर के तौर पर वापसी की और टीम को चैंपियन बना दिया. उनके अलावा सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती जैसे खिलाड़ियों ने भी अपने बेहतरीन प्रदर्शन से खूब वाहवाही लूटी.
चैंपियन KKR के पर्दे के पीछे के हीरो
इन सबके अलावा भी एक शख्स ऐसा रहा, जिसने टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई और फाइनल की जीत के बाद वरुण चक्रवर्ती और वेंकटेश अय्यर ने भी उनका जिक्र किया. ये शख्स हैं टीम के बैटिंग कोच- अभिषेक नायर. पिछले 3-4 सीजन से अभिषेक नायर केकेआर के बैटिंग कोच के रूप में जुड़े हैं और कई खिलाड़ियों को तैयार करने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई.
फाइनल जीतने के बाद स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने कहा कि केकेआर में भारतीय खिलाड़ियों की एक मजबूत कोर बनाने में अभिषेक नायर का सबसे अहम योगदान रहा. वहीं फाइनल में 26 गेंदों में 52 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर टीम को चैंपियन बनाने वाले वेंकटेश अय्यर ने कहा कि कुछ चीजों पर लोगों का ध्यान नहीं जाता लेकिन वो ऐसा नहीं होने देंगे. वेंकटेश ने अपनी बैटिंग में सुधार का क्रेडिट अभिषेक नायर को दिया.
रोहित-कार्तिक भी करते रहे तारीफ
मुंबई के पूर्व बल्लेबाज अभिषेक नायर को पहले भी कई खिलाड़ियों के करियर में सुधार का श्रेय दिया जाता रहा है. दिनेश कार्तिक से लेकर रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर जैसे दिग्गज बल्लेबाजों ने भी अपने करियर के अलग-अलग वक्त पर अभिषेक नायर से मदद ली थी और अपने बैटिंग में आए बदलाव के लिए अभिषेक नायर को क्रेडिट देते रहे हैं. ऐसे में अगर कोलकाता के फिर से चैंपियन बनने में अभिषेक नायर को श्रेय दिया जा रहा है तो इसमें कुछ हैरानी नहीं है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *