सिर्फ लंदन-यूएस ही नहीं.. इंडियन बैंकों पर देखा गया है माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का असर, RBI ने दी जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बताया है कि माइक्रोसॉफ्ट सेवाओं में आई दिक्कत के चलते देश के 10 बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के कामकाज में असर पड़ा है, जिसमें से कुछ बैंक वापस से काम शुरू कर दिए हैं, जबकि कुछ जगह पर अभी भी समाधान किया जा रहा है. माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में व्यापक व्यवधान आने से शुक्रवार को दुनिया भर में उड़ानें, बैंक, मीडिया संस्थान और कंपनियों का कामकाज बाधित हुआ. हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह अपने माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप और सेवाओं तक पहुंच पर असर डालने वाली समस्या को धीरे-धीरे ठीक कर रही है.
बैंक ने जारी किया बयान
रिजर्व बैंक ने इस समस्या पर जारी एक बयान में कहा कि उसने अपनी विनियमित संस्थाओं पर इस तकनीकी समस्या के प्रभाव का आकलन किया है. आरबीआई ने बयान में कहा कि अधिकांश बैंकों के महत्वपूर्ण सिस्टम क्लाउड में नहीं हैं. इसके अलावा कुछ चुनिंदा बैंक ही क्राउडस्ट्राइक साधन का उपयोग कर रहे हैं. हमारा आकलन दर्शाता है कि केवल 10 बैंकों और एनबीएफसी में मामूली समस्या पाई गई थी, जिन्हें या तो हल कर लिया गया है या हल किया जा रहा है.
रिजर्व बैंक ने कहा कि उसके नियमन के दायरे में में आने वाला भारतीय वित्तीय क्षेत्र कुल मिलाकर वैश्विक तकनीकी व्यवधान से अछूता है. इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने विनियमित वित्तीय संस्थाओं को सतर्क रहने और परिचालन मजबूती और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए एक परामर्श भी जारी किया है.
दुनिया भर के बैंकों पर दिखा असर
ऑस्ट्रेलिया में समाचार आउटलेट ने बताया कि बैंक सेवाएं बाधित हो गईं, क्योंकि उनका कंप्यूटर सिस्टम सही तरीके से काम नहीं कर रहा था. न्यूजीलैंड के कुछ बैंकों ने कहा कि वे ऑफ़लाइन भी थे. ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े बैंक, कॉमनवेल्थ बैंक ने कहा कि कुछ ग्राहक आउटेज के कारण पैसे ट्रांसफर नहीं कर पा रहे थे. ऑस्ट्रेलियाई आउटेज में नेशनल ऑस्ट्रेलिया बैंक (NAB) और बेंडिगो बैंक भी शामिल थे. सोशल मीडिया यूजर्स ने कहा कि उन्हें NAB जैसे वित्तीय संस्थानों तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *