सिर्फ वजन बढ़ाने ही नहीं, घटाने में भी फायदेमंद होती है घी, जानें कैसे

देसी घी भारतीय खानपान का एक अहम हिस्सा है, अधिकतर लोगों का खाना इसके बिना अधूरा रहता है. घी किसी भी खाने का स्वाद दोगुना कर देती है. घी में विटामिन ए, विटामिन डी, ई, विटामिन K2 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, ये सारे ही विटामिन्स और मिनरल्स हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. वहीं घी में मौजूद फैट शरीर को भरपूर एनर्जी देती है. कुछ फैट आपकी बॉडी को फायदा पहुंचाते हैं तो वहीं कुछ हमारी बॉडी के लिए नुकसानदायक भी होते हैं. रोज डाइट में घी शामि करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोतरी होती है.घी के इतने फायदे होने के बावजूद कुछ लोग ये सोचते हैं कि वेट लॉस करने के लिए क्या घी खाना सही है या फिर इससे सिर्फ वजन ही बढ़ता है आइए जानते हैं इसके बारे में.
वेट लॉस जर्नी में अधिकतर लोग घी खाना बंद कर देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि घी सिर्फ आपका वजन बढ़ाती है. जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है घी खाकर भी आप अपना वजन नियंत्रण में रख सकते हैं साथ ही वजन कंट्रोल भी कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको घी खाने का सही तरीका भी पता होना चाहिए. आइए जानते हैं किस तरह से घी खाकर भी आप वजन कम कर सकते हैं.
घी खाकर कम कैसे कर सकते हैं वजन?
वजन कम करने के लिए आपको मिलावटी नहीं बल्कि घर का बना शुद्ध देसी घी ही खाना चाहिए. घर के बने घी में लिनोलिक एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपको वजन कम करने में मदद करती है. देसी घी में मौजूद सैचुरेटेड फैट बॉडी फैट को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही घी खाने से मेटाबॉलिज्म फास्ट होती है जिससे आपका वजन जल्दी कम होता है. दाल, रोटी, सब्जी जैसी चीजों में एक चम्मच घी मिलाकर खाने से खाने का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही आपको पोषण भी मिलता रहेगा. देसी घी खाने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसे रोज डाइट में शामिल करने से आप कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है.
घी खाकर कैसे बढ़ा सकते हैं वजन?
घी फैट का एक नेचुरल सोर्स है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. घी में घुलनशील विटामिन जैसे कि विटामिन ए, डी, ई और के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसकरे अलावा घी कैलोरी और सैचुरेटेड फैट का बेहतरीन सोर्स होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं. जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में घी जरूर शामिल करना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *