सिर्फ 4 घंटे में ही लग गई सारे शेयर की बोली, क्या Bajaj Housing IPO बनाएगा नया रिकॉर्ड?

घर खरीदने के लिए लोन देने वाली बजाज ग्रुप की कंपनी बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ सोमवार 9 सितंबर को खुला. इस आईपीओ की सबसे बड़ी बात ये रही कि ओपन होने के बाद सिर्फ 4 घंटे में ही कंपनी के सारे शेयर बिक गए, जितने की उसने इसमें पेशकश की थी. इस तरह चंद घंटों में ही कंपनी का आईपीओ फुली सब्सक्राइब हो गया. अब देखना ये है कि जब 11 सितंबर को ये बंद होगा, तब ये कहां पहुंचेगा.
बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ साइज 6,750 करोड़ रुपए का है. इसमें से करीब 1,758 करोड़ रुपए कंपनी एंकर इंवेस्टर्स से पहले ही जुटा चुकी है. इस आईपीओ के लिए कंपनी ने शेयर प्राइस 66 से 70 रुपए रखा गया है.
बिक गए सारे शेयर
कंपनी को दोपहर ढाई बजे से पहले ही 85.20 करोड़ शेयर की बोलियां मिल गईं, जबकि कंपनी ने कुल 72.75 करोड़ शेयर की ही बोलियां मंगवाई थीं. अगर कैटेगरी वाइज देखें तो नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर की कैटेगरी में 2.53 गुना सब्सक्रिप्शन हुआ है. जबकि रिटेल इंवेस्टर सेगमेंट में 1.03 गुना सब्सक्रिप्शन देखा गया है.
क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स कैटेगरी में कम सब्सक्रिप्शन हुआ है और सिर्फ 6.41 करोड़ शेयर्स के लिए ही बोलियां मिली हैं. जबकि कंपनी ने इस कैटेगरी में 17.75 करोड़ शेयर्स की पेशकश की थी.
क्या बनेगा नया रिकॉर्ड?
बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ बंद होने में अभी 2 दिन और बाकी हैं. ऐसे में ये देखना होगा कि कंपनी का आईपीओ कितना ओवर सब्सक्राइब होता है? इस आईपीओ में कंपनी ने 3,560 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी किए हैं. जबकि 3,000 करोड़ रुपए के शेयर ‘ऑफर फॉर सेल’ (ओएफएस) में रखे गए हैं. कंपनी का शेयर अगले सोमवार 16 सितंबर को मार्केट में लिस्ट होगा.
ग्रे मार्केट में कंपनी का शेयर पहले ही प्रीमियम पर चल रहा है. इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम (Bajaj Housing Finance GMP) 59 रुपए को पार कर चुका है. इस तरह का इसका लिस्टिंग प्राइस करीब 129 रुपए का दिखा रहा है. ये आईपीओ के मुकाबले 85 प्रतिशत की ग्रोथ को दिखाता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *