सीजफायर की उम्मीदों के बीच गाजा में इजराइली एयर स्ट्राइक, एक परिवार के 18 लोगों की मौत

इजराइल और हमास के बीच युद्धविराम कराने के मध्यस्थों के प्रयासों के बीच इजराइल ने शनिवार को गाजा पट्टी पर एक हवाई हमला कर दिया. इस हमले में एक ही परिवार के कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई. पिछले 10 महीने से जारी इजराइल-हमास युद्ध में गाजा में मरने वालों की संख्या 40,000 से अधिक होने की स्वास्थ्य मंत्रालय की घोषणा और अमेरिका, मिस्र तथा कतर के अधिकारियों द्वारा दो दिन की संघर्षविराम वार्ता खत्म करने के कुछ ही घंटों बाद यह हमला हुआ. बातचीत में समझौते पर मुहर लगने की उम्मीद जताई गई है.
दीर अल-बलाह स्थित एक अस्पताल के मुताबिक, गाजा के जावैदा शहर में एक घर और निकटवर्ती एक गोदाम पर शनिवार सुबह हवाई हमला हुआ. इस गोदाम में विस्थापित लोग रह रहे थे. इसी अस्पताल में हताहतों को ले जाया गया और एसोसिएटेड प्रेस के एक संवाददाता ने वहां लाए गए मृतकों की गिनती की.
एक ही परिवार के 18 लोगों की मौत
मारे गए लोगों में एक थोक व्यापारी भी शामिल है, जिसकी पहचान समी जावेद अल-अजलाह के रूप में हुई है. समी गाजा में मांस और मछली लाने के लिए इजराइली सेना के साथ समन्वय करता था. अस्पताल द्वारा उपलब्ध कराई गई मृतकों की लिस्ट के अनुसार, मृतकों में उसकी दो पत्नियां, दो से 22 वर्ष की आयु के उसके 11 बच्चे, बच्चों की दादी और तीन अन्य रिश्तेदार भी शामिल हैं.
हमले में मामूली रूप से घायल हुए पड़ोसी अबू अहमद ने कहा कि वह (समी) एक शांतिपसंद व्यक्ति था. उसने बताया कि हमले के समय घर और गोदाम में 40 से अधिक नागरिक शरण लिए हुए थे. एसोसिएटेड प्रेस की फुटेज में क्षतिग्रस्त गोदाम से बुलडोजर मलबा और ट्रक को हटाते दिखाई दिए.
लोगों को जगह खाली करने का आदेश
वहीं, इजराइली सेना ने कहा कि वह खबर की पड़ताल कर रही है. सेना ने शनिवार को कहा कि वह मध्य गाजा में आतंकवादियों पर हमले जारी रखे हुए है. इजराइली सेना व्यक्तिगत हमलों पर कभी-कभार टिप्पणी करती है. मध्य गाजा के कुछ हिस्सों में इस बीच बड़ी संख्या में लोगों को जगह खाली करने का आदेश दिया गया है.
इजराइली सेना कर रही कार्रवाई
इजराइली सैन्य प्रवक्ता अविचाय अद्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मघाजी शरणार्थी शिविर के अंदर और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले फिलिस्तीनियों को जगह छोड़ देनी चाहिए. उन्होंने कहा कि फिलिस्तीन की ओर से दागे गये रॉकेटों के जवाब में इजराइली सेना उन पर कार्रवाई करेगी. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, गाजा की अधिकांश आबादी लड़ाई के कारण विस्थापित हो गई है और लगभग 84 फीसदी क्षेत्र को इजराइली सेना ने खाली करने का आदेश दिया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *