सुनीता विलियम्स की ट्रिप से हुआ अरबों का नुकसान, अब बोइंग के लिए आई खुशखबरी

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष से वापस लाने में नाक़ाम रहे स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट को बनाने वाली कंपनी बोइंग के लिए एक अच्छी खबर आई है. बोइंग को नाइजीरिया सरकार से एक बड़ी डील मिली है. नाइजीरिया ने बोइंग के साथ विमान रखरखाव और सुरक्षा से जुड़े समझौते पर हस्ताक्षर किया है.
नाइजीरिया सरकार और बोइंग के बीच हुई डील के तहत, बोइंग की एयरपोर्ट्स इंजीनियरिंग टीम नाइजीरिया में हवाई यात्रा और उससे जुड़ी सुविधाओं को बेहतर बनाने में मदद करेगी. नाइजीरिया के विमानन मंत्री ने कहा है कि यह साझेदारी नाइजीरियाई एयरलाइन की क्षमताओं को आधुनिक बनाने में मील का पत्थर साबित होगी.
नाइजीरिया सरकार के साथ बड़ी डील
इस डील के तहत बोइंग को नाइजीरिया में नाइजीरियाई एयरलाइन ऑपरेटर्स को प्लानिंग वर्कशॉप, ट्रेनिंग, टेक्नीकल सपोर्ट देना होगा. नाइजीरिया ने गुरुवार को बोइंग के साथ इस महत्वपूर्ण MOU को साइन करने का ऐलान किया. इससे नाइजीरियाई एयरलाइन के लिए नए विमान लीज़ पर लेने, रखरखाव और टेक्नीकल सपोर्ट में वृद्धि होगी. नाइजीरियाई विमानन मंत्री फेस्टस कीमो और बोइंग के अधिकारियों ने सिएटल में इस MOU पर हस्ताक्षर किया, जिसकी जानकारी अगले दिन दी गई.
बता दें कि बोइंग पूरे अफ्रीका में 60 एयरलाइनों को 500 विमानों आपूर्ति करती है. इस प्राइवेट कंपनी को साल 2014 में NASA की ओर से स्पेस मिशन के लिए बड़ी डील मिली थी, लेकिन उसका स्पेसक्राफ्ट अपने पहले की मिशन में नाकाम रहा. जिससे कंपनी को अरबों के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है.
स्टारलाइनर फेल होने से अरबों का नुकसान
बोइंग के स्टारलाइनर एयरक्राफ्ट के फेल होने से अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अंतरिक्ष में 3 महीने से फंसे हैं. नासा ने इस अब दोनों की वापसी के लिए स्पेसएक्स को चुना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नासा के इस फैसले से बोइंग को 1 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है.
दरअसल नासा ने कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के तहत बोइंग को 4.2 बिलियन डॉलर और स्पेसएक्स को 2.6 बिलियन डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट दिया था. NASA की ओर से कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के लिए मिली रकम फिक्स्ड थी, लिहाज़ा इसमें किसी भी तरह की देरी के कारण लागत में होने वाली वृद्धि और वित्तीय नुकसान के लिए बोइंग जिम्मेदार है.
बोइंग को मिले कॉन्ट्रैक्ट के बाद उसका यह पहला कमर्शियल क्रू प्रोग्राम था, करीब एक दशक में शुरू हुई पहली ही टेस्ट फ्लाइट में बोइंग का स्टारलाइनर यान फेल हो गया. स्टारलाइनर यान को 8 दिनों के मिशन के बाद 13 जून को धरती पर लौटना था, लेकिन करीब 3 महीने से सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर स्पेस स्टेशन पर फंसे हैं. स्पेसक्राफ्ट में आई तकनीकी खामियों और सुरक्षा के चलते नासा ने स्टारलाइनर विमान को बिना क्रू के ही वापस लाने का फैसला किया है. मिशन में देरी के कारण होने वाला सारा नुकसान अब बोइंग को अकेले ही उठाना होगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *