सुपर ओवर नहीं खेलना, शाकिब अल हसन की इस जिद ने भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान की टीम का कराया बड़ा फायदा

कभी-कभी एक फैसले से कितना कुछ बदल जाता है, वो देखने को मिला ग्लोबल T20 कनाडा में. यहां शाकिब अल हसन की ना, भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान की टीम के लिए यस में बदल गई. कहने का मतलब ये कि अगर शाकिब, सुपर ओवर खेलने से इनकार नहीं करते तो हो सकता था कि फाइनल खेलने का टिकट उनकी टीम के हाथ में होता. लेकिन, उनकी उस एक ना ने अब GT20 कनाडा में टोरंटो नेशनल्स को क्वालिफायर 2 में तो पहुंचाया ही, उसके बाद ये टीम लीग के फाइनल में भी पहुंच चुकी है. टोरंटो नेशनल्स से ही उन्मुक्त चंद भी खेलते हैं, जिन्होंने 2012 में अपनी कप्तानी में भारत को अंडर 19 का वर्ल्ड कप जिताया था.
शाकिब के सुपर ओवर खेलने से मना करने से जुड़ा माजरा
अब पूरे माजरे को जरा विस्तार में समझिए. 9 अगस्त को GT20 कनाडा का एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाना था. ये मैच बांग्ला टाइगर्स और टोरंटो नेशनल्स के बीच था. लेकिन, बारिश के चलते मुकाबला नहीं हुआ. इसके बाद जैसी कि रिपोर्ट है, अंपायर ने शाकिब अल हसन के सामने सुपर ओवर का प्रस्ताव रखा, जिसे खेलने से उन्होंने साफ इनकार कर दिया.
शाकिब के मुताबिक बारिश से मैच धुलने के बाद उनकी टीम बांग्ला टाइगर्स को क्वालिफायर 2 में जाना चाहिए क्योंकि वो पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही है. बेशक, ऐसा होना चाहिए था. लेकिन, कुछ टूर्नामेंट में बारिश से प्लेऑफ मुकाबले धुलने के बाद उसका फैसला सुपर ओवर के जरिए किया जाता है. और GT20 कनाडा भी उनमें से एक है.
शाकिब के इनकार के बाद टोरंटो नेशनल्स को हुआ बड़ा फायदा
अब बांग्ला टाइगर्स के कप्तान शाकिब ने सुपर ओवर खेलने से मना किया तो बिना किसी लाग- लपेट के टोरंटो नेशनल्स को क्वालिफायर टू खेलने का लाइसेंस मिल गया. इस टीम ने खुद को मिले इस मौके का ऐसा फायदा उठाया कि क्वालिफायर टू में ब्रैम्पटन वोल्व्स को हराते हुए सीधा फाइनल का टिकट कटा लिया, जहां 11 अगस्त को इनकी टक्कर मॉन्टरियल टाइगर्स से होगी.
टोरंटो नेशनल्स ने क्वालिफायर 2 में 10 गेंद शेष रहते 5 विकेट से जीत दर्ज की. ब्रैम्पटन वोल्व्स ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 141 रन बनाए. निक हॉब्सन के 51 रनों को छोड़ टीम का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका. इसमें गेंद से बड़ी भूमिका टोरंटो नेशनल्स के ऑलराउंडर रोमारियो शेफर्ड की भी रही, जिन्होने 4 ओवर में 32 रन देकर 4 विकेट झटके.
टोरंटो नेशनल्स ने 142 रन के लक्ष्य को 18.2 ओवरों में ही हासिल कर लिया. गेंद से कमाल करने वाले रोमारियो ने बल्ले से खेल को खत्म कर लौटे. वो 5 गेंदों में 10 रन बनाकर नाबाद रहे. टीम के लिए कॉलिन मुनरो और उन्मुक्त चंद की ओपनिंग जोड़ी ने 57 रन की शानदार शुरुआत दिलाई. मुनरो 36 रन तो उन्मुक्त 19 रन बनाकर टीम के 2 टॉप स्कोरर रहे. रोमारियो शेफर्ड को उनकी शानदार गेंदबाजी स्पेल के लिए क्वालिफायर 2 में टोरंटो नेशनल्स की जीत का हीरो चुना गया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *