सुपर मार्केट में बिल के लिए नहीं लगानी होगी लाइन, AI कार्ट पेमेंट करने में करेगा मदद

सुपर मार्केट का कल्चर तेजी से इंडियन मार्केट में बढ़ रहा है. मेट्रो सिटी के बाद अब छोटे शहरों में भी सुपर मार्केट ओपन होना शुरू हो गए हैं. सुपर मार्केट में बहुत से लोग इसलिए शॉपिंग करते है, क्योंकि यहां बहुत से चीज काफी सस्ती मिल जाती हैं.
लेकिन एक सुपरमार्केट में एक समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है, जिससे लोगों को अक्सर दो-चार होना पड़ता है. दरअसल सुपर मार्केट में पीक टाइम में बिल काउंटर पर लंबी लाइन लग जाती है, जिस वजह से शॉपिंग करने आने वाले लोगों का काफी समय खराब होता है, लेकिन इस समस्या का जल्द ही निदान होने जा रहा है. क्योंकि अब आपको सुपरमार्केट में AI कार्ट मिलेगा.
क्या है AI कार्ट
सुपर मार्केट में अभी तक सामान रखने के लिए यूजर्स को नॉर्मल कार्ट मिलती थी. जिसमें सामान रखने के बाद आपको बिल काउंटर पर जाकर बिल बनवाना पड़ता था. लेकिन हाल ही में अमेरिका के न्यूयॉर्क में सुपर मार्केट में AI कार्ट का यूज किया गया है, जिसके बाद कस्टमर को बिल काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है.
कैसे काम करती है AI कार्ट
न्यूयॉर्क के सुपर मार्केट में जो AI कार्ट यूज की जा रही है, उनमें आप जैसे ही कोई सामान रखते हैं, वैसे ही उनकी अमाउंट आपको कार्ट में लगी डिस्प्ले में दिखना शुरू हो जाती है. इसके बाद आप जो-जो सामान खरीदते हैं उसका अमाउंट इसमें जुड़ता जाता है.
AI कार्ट में मिलते हैं रिवॉर्ड पॉइंट
इसमें ‘गेमिफिकेशन’ फीचर भी है, जो निश्चित राशि खर्च करने पर रिवॉर्ड भी देती है. इस स्मार्ट कार्ट का अमेरिकी की तमाम सुपरमार्केट में सफल परीक्षण हुआ और ग्राहकों ने इसे पसंद भी किया. जल्द ही ये कार्ट भारत में भी दस्तक दे सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *