सुबह या शाम, गर्मी के दिनों में किस वक्त टहलना है ज्यादा फायदेमंद?

गर्मी के दिनों में हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. वहीं इस मौसम में हमें हर वक्त हाइड्रेटेड रहने की भी सलाह दी जाती है. हाइड्रेशन के साथ साथ हमें अपनी फिटनेस का भी ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में बड़े शहरों में लोग सुबह शाम वॉक के लिए जाते हैं तो वहीं कुछ लोग फिटनेस के लिए जिम जाना शुरू कर देते हैं. अधिकतर लोगों के मन में ये सवाल आता है कि आखिर किस वक्त वॉक करना हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. बड़े शहरों में समय की कमी की वजह से जिसे जब वक्त मिले वो तब एक्सरसाइज या वॉक के लिए निकल जाता है लेकिन कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का ये कहना होता है कि किसी भी एक्सरसाइज का फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप इसे एक तय रूटीन में करेंगे.
फिट रहने के लिए अधिकतर लोग वॉक करना ज्यादा पसंद करते हैं, कुछ लोग सुबह और कुछ लोग शाम को वॉक करना पसंद करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक किसी भी एक्सरसाइज के मुकाबले टहलना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं इसे किसी भी उम्र का व्यक्ति अपने रूटीन में शामिल कर सकता है. आइए जानते हैं सुबह या शाम किस वक्त टहलना है ज्यादा फायदेमंद.
सुबह के वक्त टहलने के फायदे
शाम की तुलना में सुबह के वक्त टहलने पर ज्यादा कैलोरी बर्न होती है, इसलिए रोज सुबह 30 मिनट के लिए वॉक करके आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा सुबह टहलने से आपके शरीर से विटामिन डी की कमी भी दूर होती है और आप पूरे दिन एक्टिव और फ्रेश फील करते हैं.
शाम के वक्त टहलने के फायदे
शाम के वक्त टहलने से मांसपेशियों का तनाव कम होता है और उन्हें आराम भी मिलता है. इसके साथ ही शाम को वॉक के लिए समय निकालने से आप अपने स्क्रीन टाइम को कम करके खुद के लिए समय निकाल सकते हैं. वहीं अगर आप खाना खाने के बाद टहलने निकलते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होती है. वहीं शाम को टहलने से आपकी नींद में भी सुधार होता है.
किस वक्त टहलना है ज्यादा फायदेमंद?
सुबह या शाम दोनों ही समय टहलना आपके लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हालांंकि टहलने का समय आपको अपने टाइमटेबल और लाइफस्टाइल के हिसाब से चुनना चाहिए. इसके साथ ही कितने देर तक वॉक करना है ये भी आपके उपर निर्भर करता है. इस एक्सरसाइज का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसके लिए आपको किसी उपकरण की जरूरत नहीं पड़ती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *