सूडान के सेन्नार में अर्धसैनिक बलों ने की गोलाबारी, 21 लोगों की मौत

दक्षिण-पूर्व सूडान के सेन्नार में एक बाजार में रविवार को गोलाबारी में 21 लोगों की मौत हो गई और 67 अन्य घायल हो गए. हमले के लिए अर्धसैनिक बलों को दोषी ठहराया गया. सूडान डॉक्टर्स नेटवर्क, जिसे अप्रैल 2023 में युद्ध की शुरुआत के बाद स्थापित किया गया था, उन्होंने इसी तरह की मौतों की सूचना दी, लेकिन कहा कि घायलों की संख्या 70 से अधिक थी.
बता दें कि गोलाबारी के लिए अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) को दोषी ठहराया गया है. मोहम्मद हमदान डाग्लो के नेतृत्व में आरएसएफ, देश के वास्तविक शासक अब्देल फत्ताह अल-बुरहान के अधीन सूडानी सेना से लड़ रहा है. सरकार ने अतीत में आरएसएफ पर नागरिकों और संस्थानों को व्यवस्थित रूप से निशाना बनाने का आरोप लगाया है.
85 लोगों की हत्या
इससे पहले अगस्त महीने में भी सूडान में अर्धसैनिक समूह के लड़ाकों ने एक गांव पर हमला बोला था. जिसमें महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 85 लोगों की हत्या कर दी गई था. साथ ही घरों में आग लगा दी गई और तोड़फोड़ भी हुई थी. सूडान के विदेश मंत्रालय ने बताया था कि RSF के इस हमले में 150 से अधिक ग्रामीण घायल भी हुए हैं.
सूडान में हालात बदतर
बता दें कि अप्रैल 2023 में युद्ध शुरू होने के बाद से आरएसएफ पर बार-बार देश भर में नरसंहार, बलात्कार और अन्य गंभीर उल्लंघनों के आरोप लगते रहे हैं. सूडान में हालात बदतर होते जा रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन के अनुसार, लड़ाई शुरू होने के बाद से अब तक 10.7 मिलियन से अधिक लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हुए हैं. उनमें से दो मिलियन से ज्यादा लोग पड़ोसी देशों में भाग गए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *