सूडान में सेना और विद्रोही अर्धसैनिक बल के बीच संघर्ष, अबतक 123 की मौत

काहिरा: सूडान के पश्चिम में स्थित दारफुर क्षेत्र में पिछले दो हफ्तों से तबाही मची हुई है. सूडान की सेना और एक कुख्यात अर्धसैनिक समूह के बीच भयानक लड़ाई चल रही है. इस लडाई में अब तक कम से कम 123 लोगों की मौत हो चुकी है. एक अंतरराष्ट्रीय सहायता समूह ने रविवार को इसकी जानकारी दी
डॉक्टर्स विदआउट बॉर्डर्स के मुताबिक अल-फसर शहर में हुए इस संघर्ष के दौरान करीब 930 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं जिसमें से कुछ लोगों की हालत काफी गंभीर बनी हुई है. समूह ने कहा कि यह संख्या संघर्ष की भयावहता को साफ तौर पर दर्शा रही है.आने वाले दिनों में हालात और भी खराब हो सकते हैं.
घर छोड़ने को मजबूर हो रहे लोग
इस संघर्ष की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जान बचाने के लिए वो घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हैं. वहीं डॉक्टर्स विदआउट बॉर्डर्स का कहना है कि वो युद्धरत पक्षों से नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने का आग्रह करते हैं.
सेना और अर्धसैनिक समूह के बीच संघर्ष
वहीं संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक इस महीने की शुरुआत में शहर में सेना और अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के बीच झड़पें बढ़ गईं हैं. इन झड़पों की वजह से लोगों के सामने संकट खड़ा हो गया है. लड़ाई के चलते हजारों लोगों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है. वो दूसरी सुरक्षित जगहों पर पनाह ले रहे हैं.
दरअसल एल-फशर सेना और आरएसएफ के बीच संघर्ष चल रहा है. जिसे अरब मिलिशिया द्वारा सहायता मिलती है. यह शहर विशाल दारफुर क्षेत्र में है जिस पर अभी भी सेना का कब्जा है. सूडान में संघर्ष पिछले साल अप्रैल में तब शुरू हुआ था. जब सेना और आरएसएफ के नेताओं के बीच बढ़ते तनाव ने राजधानी खार्तूम समेत देश के अन्य दूसरी जगहों पर लड़ाई का भीषण रूप ले लिया था. इस दौरान यौन हिंसा और अन्य अत्याचारों की कई खबरें सामने आई थीं. वहीं कई लोगों की मौत भी हुई थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *