सेना के नियंत्रण से कितना मुक्त रहेगी बांग्लादेश की सरकार? जानिए इतिहास

रविवार, 4 अगस्त का दिन बांग्लादेश के इतिहास के लिए काफी अहम है. इस दिन सेना प्रमुख जनरल जनरल वकार-उज-जमान ने प्रधानमंत्री शेख हसीना से कहा कि वे प्रदर्शनकारियों को नहीं दबाएंगे. बांग्लादेश की सेना में करीब 160,000 सैनिक हैं. यह उपमहाद्वीप की तीसरी सबसे बड़ी सेना है. इसने साल 1971 में बांग्लादेश के स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अस्तित्व में आने से लेकर पिछले कुछ दिनों की घटनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है. सेना ने बांग्लादेश पर 53 वर्षों में से 15 वर्षों तक सीधे शासन किया है, लेकिन इस बार सेना ने हस्तक्षेप न करने का फैसला किया.
हिंसा से जूझते बांग्लादेश में शांति स्थापित करने के लिए संकटग्रस्त शेख हसीना के लिए सेना अंतिम हथियार थी. यह साफ हो चुका था कि अगर सेना उनकी सरकार के साथ खड़ी नहीं है तो शासन चलाना अब असंभव है और जब सेना ने शेख हसीना की सरकार का साथ छोड़ दिया तो शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने का निर्णय किया.
सोमवार को सेना ने हसीना के परिवार को देश से बाहर निकलने के लिए सुरक्षित गलियारा मुहैया कराया. सोमवार को एक Mi-17 हेलीकॉप्टर ने शेख हसीना और उनकी बहन शेख रेहाना को गणभवन से निकालकर कुर्मीटोला में वायुसेना अड्डे पर पहुंचाया, जहां से C-130J ने उन्हें नई दिल्ली के पास हिंडन वायुसेना अड्डे की सुरक्षा में पहुंचाया.
अब क्या होगी सेना की भूमिका?
अब सवाल यह है कि ढाका में अंतरिम सरकार के आने पर सेना क्या भूमिका निभाएगी? 2007 की अंतरिम सरकार की यादें अभी भी ताजा हैं. तब सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मोइन अहमद ने सैन्य तख्तापलट किया और एक कार्यवाहक सरकार का समर्थन किया, जिसने 2009 में हसीना के सत्ता में आने तक दो साल तक शासन किया. तब से, दो गंभीर तख्तापलट के प्रयास हुए हैं – पहला 2009 में जो बांग्लादेश राइफल्स में विद्रोह के रूप में शुरू हुआ और दूसरा 2012 में बांग्लादेश में इस्लामी कानून स्थापित करने का प्रयास किया गया था.
पिछले दो दशक तक सेना की भूमिका थी गौण
बांग्लादेश की सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली शासक शेख हसीना ने अपने नेतृत्व को चुनौती देने के इन दो गंभीर प्रयासों से सबक लिया. पिछले दशक में सेना ने राष्ट्रीय राजनीति में काफी हद तक गौण भूमिका निभाई है तथा केन्द्रीय मंच से उसकी अनुपस्थिति सबसे लम्बे समय तक रही है.
इनपुटः आशीष शर्मा

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *