सेफ लैंडिंग न होने पर जमीन पर कैसे उतरता है प्लेन? Belly Landing होता है अगला ऑप्शन

एयर इंडिया की एक फ्लाइट शुक्रवार शाम तिरुचिरापल्ली से शारजाह जा रही थी. इसमें 141 लोग सवार थे. टेकऑफ करने के कुछ ही देर बाद इसमें तकनीकी खराबी आ गई. पायलेट ने इसकी जानकारी अधिकारियों को दी. सूचना मिलने पर तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने अधिकारियों के साथ इमरजेंसी बैठक बुलाई. अधिकारियों को सभी सुरक्षा उपायों का पालन करने का निर्देश दिया. इस फ्लाइट की बेली लैंडिंग कराई जानी थी. हालांकि, इसकी जरूरत नहीं पड़ी और सेफ लैंडिंग हो गई. सीएम नेपायलट को इसके लिए बधाई दी. आइए जानते हैं बेली लैंडिंग क्या होती है.
बेली लैंडिंग में फ्लाइट को उसकी बेली यानी पेट के सहारे लैंड कराया जाता है. पायलट लैंडिंग गियर को खोले बिना ही फ्लाइट को लैंड कराता है. इस तरह की लैंडिंग को ‘गियर-अप लैंडिंग’ भी कहते हैं. ऐसा करते समय फ्लाइट के लैंडिंग गियर काम नहीं करते हैं. इन्हें खोला नहीं जाता है. जोखिम भरी इस लैंडिंग में फ्लाइट अपने निचले हिस्से के सहारे रनवे पर उतरता है. फ्लाइट को धीरे-धीरे रोकने का प्रयास करता है.
ये भी पढ़ें- हवा में अटकी रहीं 141 जिंदगियां, ऐसे हुई तमिलनाडु के त्रिची एयरपोर्ट पर विमान की सेफ लैंडिंग
एयर इंडिया की फ्लाइट में शुक्रवार को आई खामी को लेकर तमिलनाडु पुलिस ने बताया कि शाम करीब साढ़े 5 बजे तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने के कुछ देर बाद फ्लाइट के हाइड्रॉलिक सिस्टम में खराबी आ गई. हालांकि, पायलट ने सूझबूझ से स्थिति को संभाला. कुछ देर बाद फ्लाइट को तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतार लिया गया. बता दें कि हाइड्रॉलिक सिस्टम लैंडिंग ब्रेक और लैंडिंग गियर को कंट्रोल करता है.
ये भी पढ़ें- इमरजेंसी लैंडिंग से पहले हवा में क्यों खत्म करते हैं फ्यूल, क्या होता हाइड्रोलिक सिस्टम?
सीएम स्टालिन का पोस्ट
इस मामले को लेकर सीएम स्टालिन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया. इसमें उन्होंने कहा, मुझे सुनकर खुशी हुई कि एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट की सेफ लैंडिंग हो गई है. लैंडिंग गियर में खराबी की खबर मिली थी. इसके बाद मैंने अधिकारियों के साथ आपातकालीन बैठक की. उन्हें दमकल की गाड़ियां, एंबुलेंस और मेडिकल हेल्प सुनिश्चित करने व अन्य आवश्यक सुरक्षा उपायों के संबंध में निर्देश दिया.

I am heartened to hear that the #AirIndiaExpress flight has landed safely. Upon receiving news of the landing gear issue, I immediately coordinated an emergency meeting with officials over the phone and instructed them to implement all necessary safety measures, including
— M.K.Stalin (@mkstalin) October 11, 2024

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *