सेमीकंडक्टर का किंग बनने जा रहा इंडिया, पीएम मोदी ने सिंगापुर के साथ मिलकर बनाया प्लान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के साथ सेमीकंडक्टर एवं इलेक्ट्रॉनिक के सेक्टर में सिंगापुर की एक बड़ी कंपनी का दौरा किया और इस महत्वपूर्ण उद्योग में सहयोग के तरीकों पर चर्चा की. बता दें कि पीएम मोदी वोंग के निमंत्रण पर सिंगापुर की दो दिवसीय यात्रा पर है.
विदेश मंत्रालय ने प्रेस को जारी बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड का दौरा किया, जहां उन्हें वैश्विक सेमीकंडक्टर वैल्यू सीरिज में कंपनी की भूमिका, उसके संचालन और भारत के लिए उसकी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई. विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि एडवांस मैन्युफैक्चरिंग के सेक्टर में संबंधों को बढ़ावा देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने सेमीकंडक्टर एवं इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में सिंगापुर की अग्रणी कंपनी एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड का आज दौरा किया.
क्या है प्लान?
बयान के अनुसार, सिंगापुर सेमीकंडक्टर उद्योग संघ ने देश में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम के विकास और भारत के साथ सहयोग के अवसरों पर जानकारी दी. इसमें कहा गया कि भारत में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम को विकसित करने के हमारे प्रयासों और इस सेक्टर में सिंगापुर की विशेषज्ञता को देखते हुए दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करने का निर्णय लिया है. दूसरी भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए एक स्तंभ के तौर पर सेमीकंडक्टर पर गौर करते हुए एडवांस मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने पर सहमति व्यक्त की.
बयान में कहा गया, दोनों पक्षों ने भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर परिवेश तंत्र साझेदारी पर समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप भी दिया. जायसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और (सिंगापुर के) प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड के दौरे पर ओडिशा के वर्ल्ड स्किल सेंटर से सिंगापुर आए भारतीय प्रशिक्षुओं के साथ-साथ सीआईआई-एंटरप्राइज सिंगापुर इंडिया रेडी टैलेंट प्रोग्राम के तहत भारत का दौरा कर चुके सिंगापुरी प्रशिक्षुओं और एईएम में काम करने वाले भारतीय इंजीनियरों के साथ बातचीत की.
ब्रुनेई की यात्रा के बाद सिंगापुर पहुंचे हैं मोदी
दोनों नेताओं द्वारा कंपनी का दौरा इस सेक्टर में सहयोग के लिए दोनों पक्षों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. बयान में कहा गया कि मोदी ने उनके साथ एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड का दौरा करने के लिए प्रधानमंत्री वोंग की सराहना की. प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर की सेमीकंडक्टर कंपनियों को 11 से 13 सितंबर को ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाली सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी में हिस्सा लेने के लिए भी आमंत्रित किया. मोदी ब्रुनेई की अपनी यात्रा पूरी करने के बाद सिंगापुर पहुंचे हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *