सेहत के लिए जो 3 चीजें हैं जरूरी, वही ठीक से नहीं खा रहे भारतीय…डराने वाली स्टडी आई

कहते हैं, हेल्थ इज वेल्थ… सेहत सबसे बड़ी संजीवनी है, लेकिन हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जो बताती है कि भारत में न सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुषों में भी 3 सबसे जरूरी न्यूट्रिशन की कमी है. जहां अकसर भारत में सामने आता है कि महिलाओं में हीमोग्लोबिन की काफी कमी पाई जाती है, वहीं आप यह जान कर हैरान हो जाएंगे कि रिपोर्ट में सामने आया है कि पुरुषों में भी कुछ जरूरी विटामिन की कमी पाई जाती है.
लैंसेट ग्लोबल हेल्थ (Lancet Global Health) की हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक, भारत में पुरुषों की तुलना में महिलाओं में आयोडीन की कमी पाई जाती हैं, महिलाएं आयोडीन का सेवन कम करती हैं, वहीं महिलाओं की तुलना में पुरुष जिंक और मैग्नीशियम का कम मात्रा में सेवन करते हैं और उनमें इन की कमी पाई जाती हैं.
महिलाओं-पुरुषों में इन चीजों की कमी
रिपोर्ट के मुताबिक भारत में महिलाएं और पुरुष दोनों ही में आयरन, कैल्शियम और फोलेट की कमी पाई जाती है. इस स्टडी में न सिर्फ भारत बल्कि 185 देशों की स्टडी की गई, जिसमें सामने आया कि इन देशों में लोगों में 15 जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी पाई जाती है.
70 प्रतिशत लोगों में कमी
रिसर्च के मुताबिक, पूरी दुनिया में लगभग 70 प्रतिशत लोग पर्याप्त मात्रा में आयोडीन, विटामिन-ई और कैल्शियम नहीं लेते. रिसर्च में यह भी सामने आया है कि महिलाओं में आयोडीन, विटामिन बी12 और आयरन की कमी है, जबकि पुरुषों में amounts of मैग्नीशियम , विटामिन B6, जिंक और विटामिन C, की महिलाओं की तुलना में कमी पाई गई. रिपोर्ट में बताया गया, दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका में, 10 से 30 वर्ष की उम्र के पुरुष और महिलाएं कैल्शियम का काफी कम सेवन करते हैं.
भारत के लोग एक्सरसाइज में भी पीछे
लैंसेट ग्लोबल हेल्थ की जून की एक और रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की आधी आबादी एक्सरसाइज में भी काफी पीछे हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के बताए गए मानकों को पूरा नहीं करते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में एक्सरसाइज में गिरावट आई है. साल 2000 में यह 22 प्रतिशत थी लेकिन 2022 में यह 49.4 प्रतिशत आ गया है. जिसके मुताबिक भारत की लगभग आधी आबादी एक्सरसाइज नहीं करती. महिलाएं (57%) पुरुषों (42%) एक्सरसाइज करने से बचते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *