सोते समय बालों में तेल लगाने के हैं कई नुकसान, जानें क्यों

बालों में तेल लगाने से इन्हें पोषण मिलने के अलावा ये सॉफ्ट नजर आने के साथ-साथ शाइन भी करते हैं. पुराने समय से ऑयलिंग को हेयर केयर में सबसे बेस्ट माना जाता है. हेल्थलाइन के अनुसार बालों में तेल लगाने से इन्हें मॉइस्चर मिलता है और शाइन भी बढ़ती है. अगर आप नियमित रूप से हेयर ऑयलिंग करते हैं तो इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिसे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है. अब सवाल है कि सोते समय बालों में तेल लगाना चाहिए या नहीं.
आज भी भारत में महिलाएं रात में सोते समय बालों में तेल लगाती हैं और सुबह इसे वॉश करती है. पर क्या आप जानती है कि इससे बालों को फायदा नहीं बल्कि नुकसान होता है. चलिए आपको समझाते हैं इस तरह की हेयर ऑयलिंग के क्या हैं नुकसान…
बालों में तेल लगाना है जरूरी
हेल्थलाइन के अनुसार जब आप सही तरीके से बालों में तेल लगाते हैं इससे एक्सफोलिएशन हेल्प मिलती है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ऑयल में फैटी एसिड होते हैं जो बालों से लिपिड को रिप्लेस करते हैं. दरअसल, केमिकल ट्रीटमेंट, स्टाइलिंग टूल और प्रदूषण के कारण बालों को नुकसान होता है लेकिन ऑयलिंग के जरिए लिपिड्स को रिकवर किया जा सकता है. क्या आप जाते हैं कि लिपिड हमारे बालों को हेल्दी बनाने में अहम रोल निभाते हैं. इनसे बालों की ग्रोथ और शाइन दोनों बरकरार रहते हैं.
रात में बालों में तेल लगाने के नुकसान
भारत में अभी बालों में चंपी करने के लिए महिलाएं और पुरुष रात का समय बेस्ट मानते हैं. ये मिथ है कि रात में ऑयल लगाने से ये बालों में ठीक से रम जाता है. इस तरह अच्छा पोषण मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन भी सुधर पाता है. लेकिन सवाल है कि रात में सोते समय बालों में तेल लगाना चाहिए या नहीं. हेयर एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमें ऐसा करने से बचना चाहिए. तेल को देर तक बालों में टिके रहने से इनमें गंदगी चिपकती है और नमी ज्यादा बन जाती है. डैंड्रफ को पनपने के लिए गंदगी और नमी की जरूरत होती है. नेचुरली बालों में ऑयल मौजूद होता है और इस तरह से इनमें तेल लगाकर छोड़ना गलत साबित हो सकता है. ऐसा करने से बालों की जड़ों और स्कैल्प को भी नुकसान पहुंचता है. माना जाता है देर तक बालों में नमी ज्यादा होने पर दाने तक निकल आते हैं.
क्या है सही तरीका
एक्सपर्ट्स का कहना है कि रात में तेल लगाने के बजाय हमें दिन में नहाने से पहले हेयर ऑयलिंग करनी चाहिए. ऐसा करने से बालों को पोषण मिलता है और ये ठीक से क्लीन हो पाते हैं. अगर टाइम की बात की जाए तो तेल को बालों में आधे घंटे बाद हटा लेना चाहिए. आप ज्यादा से ज्यादा एक घंटा इंतजार कर सकते हैं.
कौन सा ऑयल है बालों के लिए बेस्ट
हर तरह के तेल में अलग-अलग विटामिन और मिनरल्स होते हैं. इसलिए किसे हेयर ऑयलिंग में यूज किया जाए इसका ध्यान रखना जरूरी है. आप नारियल, तिल, बादाम, ऑर्गन, मोरिंगा, भृंगराज और आंवला के तेल को बालों में लगाकर इन्हें हेल्दी रख सकती है. वैसे भारतीयों में सरसों के तेल को बालों के लिए बेस्ट माना जाता है पर जरूरी नहीं है कि ये हर किसी को सूट करें. आयुर्वेद कहता है कि जिन लोगों का पित्त ज्यादा रहता हो उन्हें मिक्स ऑयल लगाना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *