सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में शक्तिशाली बम धमाका, 5 की मौत, 20 घायल

सोमाली राजधानी मोगादिशू में एक कैफे के बाहर हुए शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 अन्य घायल हो गए. यह घटना तब हुई जब कुछ लोग यूरो 2024 टूर्नामेंट का फाइनल देख रहे थे. पुलिस ने कहा कि सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में रविवार को एक कैफे के बाहर हुए बम विस्फोट में कम से कम पांच लोग मारे गए.
सोमाली पुलिस के प्रवक्ता मेजर अब्दिफ़िता अदन हस्सा ने कहा कि कुछ लोग कैफे के अंदर स्क्रीन पर स्पेन और इंग्लैंड के बीच यूरोपीय फुटबॉल फाइनल देख रहे थे, तभी बाहर विस्फोटकों से भरी एक कार में धमाका हो गया. उन्होंने पत्रकारों को बताया कि हमले में कम से कम 20 अन्य लोग घायल हो गये.
भगदड़ में कई लोग घायल
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रत्यक्षदर्शी इस्माइल अदन ने कहा कि कुछ दर्शक कैफे की परिधि की दीवार कूदने की कोशिश करते समय घायल हो गए, और अन्य भगदड़ में घायल हो गए. उन्होंने कहा कि विस्फोट के समय ज्यादातर पीड़ित सड़क पर थे. यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि हमले के लिए कौन जिम्मेदार था.
सोमालिया की सरकार का विरोध
इस्लामिक आतंकवादी समूह अल-शबाब द्वारा मोगादिशू और सोमालिया में अन्य जगहों पर हमले अक्सर रिपोर्ट किए जाते हैं. समूह सोमालिया की संघीय सरकार का विरोध करता है, जो सत्ता में बने रहने के लिए विदेशी सैनिकों के समर्थन पर निर्भर है. लेकिन हाल के महीनों में मोगादिशु ज्यादातर शांतिपूर्ण रहा है.
कैदियों ने किया जेल तोड़ने का प्रयास
वह शांति शनिवार को मोगादिशु जेल के अंदर कैदियों द्वारा जेल तोड़ने के प्रयास से टूट गई. उस हमले में, जिसमें कम से कम आठ लोग मारे गए थे, अल-शबाब हमलों में उनकी भूमिका के लिए दोषी ठहराए गए कैदियों ने मारे जाने से पहले जेल प्रहरियों के साथ गोलीबारी की थी.
चरमपंथियों के खिलाफ युद्ध की घोषणा
सोमालिया की सरकार चरमपंथी समूह के खिलाफ एक हाई-प्रोफाइल आक्रामक अभियान चला रही है, जिसे अमेरिका ने अल-कायदा के सबसे घातक संगठनों में से एक बताया है. सोमाली राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद ने चरमपंथियों के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है, जो मध्य और दक्षिणी सोमालिया के बड़े हिस्से को नियंत्रित करते हैं और हाल के वर्षों में कई अमेरिकी हवाई हमलों का निशाना बने हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *