स्किन केयर के लिए ट्रेंड में है हायलूरॉनिक एसिड, जानें क्या होता है ये और किस तरह करता है काम

त्वचा की देखभाल के लिए भले ही घरेलू नुस्खे भले ही ज्यादा आजमाएं जाते हो पर कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स ऐसे हैं जो ट्रेंड में होने के बावजूद बेस्ट रिजल्ट देते हैं. मार्केट से मिलने वाले प्रोडक्ट्स में केमिकल के होने का खतरा रहता है. इसके बाद भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की डिमांड बहुत ज्यादा है. इन्हीं ब्यूटी केयर ट्रेंड्स में से एक हायलूरॉनिक एसिड है जिसके सीरम या दूसरी चीजें स्किन केयर में इस्तेमाल की जा रही है. नाम अलग होने के साथ-साथ इसके प्रभाव भी त्वचा पर अलग और असरदार होते हैं. दरअसल, हायलूरॉनिक एसिड हमारे शरीर में मौजूद रहता है और ये मॉस्चराइज रखने का काम भी करता है.
हेल्थ केयर की बात करें तो ये हमारे घुटनों और आंखों में ज्यादा पाया जाता है और उन्हें एक ऑयल मशीन की तरह काम करने में हेल्प करता है. पर क्या आप जानते हैं कि हायलूरॉनिक से स्किन को भी कई बेनिफिट्स मिलते हैं. ये बढ़ती उम्र के बावजूद त्वचा में कसाव लाने का काम करता है. चलिए आपको बताते हैं कि हायलूरॉनिक एसिड क्या होता है और ये स्किन केयर में कैसे रोल निभाता है.
हायलूरॉनिक क्या होता है?
हमारी स्किन को हाइड्रेट रखने वाला हायलूरॉनिक का प्रोडक्शन एक तरह के बैक्टीरिया के फर्मेंटेड होने से होता है. हेल्थलाइन के मुताबिक ये हमारी त्वचा की लेयर में मौजूद रहकर उसे हाइड्रेट रखता है. हाइड्रेशन के अलावा हायलूरॉनिक स्किन में फ्लेक्सिबिलिटी भी लाता है. इसका हमारे शरीर में प्रोडक्शन होता है और ये कोलेजन को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसलिए इसे एक एंटी एजेंट के रूप में भी जाना जाता है.
हायलूरॉनिक का फायदा
ज्वाइंट्स को फायदा
हायलूरॉनिक एसिड की वजह से हमारे जोड़े ठीक से एक ऑयल मशीन की तरह काम करते हैं. ये जोड़ों को आपस में चोट लगने और दर्द से बचाता है.
हाइड्रेशन लेवल
ये हमारी बॉडी में वाटर का एक बेस्ट सोर्स है. एक चौथाई हायलूरॉनिक एसिड हाफ गेलन वाटर के बराबर होता है. ये आंखों में भी मौजदू रहता है इसलिए हमे ड्राई आइस की प्रॉब्लम से भी बताता है. बॉडी में कम होने के कारण इसे बाहर से लगाना पड़ता है. कंपनियां अब इसकी क्रीम, लोशन और सीरम बना रही है.
स्किन में फ्लेक्सिबिलिटी
ये एसिड हमारी स्किन पर फाइन लाइंस और रिंकल्स को कम करके इसमें फ्लेक्सिबिलिटी को बरकरार रखता है. क्या आप जानते हैं कि ये स्किन पर लगे घाव को जल्दी ठीक होने में भी काम आता है. इसमें हीलिंग इफेक्ट भी होते हैं.
किस तरह हायलूरॉनिक एसिड का करें इंटेक?
खानपान के जरिए: अगर बॉडी में हायलूरॉनिक एसिड का लेवल कम आया है तो इसकी कमी सप्लीमेंट्स या पिल्स के जरिए पूरी की जा सकती है. वैसे इसका लिक्विड फॉर्म भी आता है जिसे पानी में मिलाकर पीया जा सकता है.
स्किन पर लगाकर: मार्केट में हायलूरॉनिक एसिड के कई प्रोडक्ट्स आते हैं जिन्हें आप स्किन केयर में शामिल करके त्वचा को स्वस्थ और निखरी हुई बना सकते हैं. ये शैंपू, लोशन, क्रीम, जेल्स और सीरम के रूप में आपको मार्केट में मिल जाएगा. आप चाहे तो हायलूरॉनिक एसिड के पाउडर को पानी में मिलाकर स्किन पर लगा सकते हैं.
आई ड्रॉप्स: कई तरह के आई ड्रॉप्स आते हैं जिनमें हायलूरॉनिक एसिड मौजूद होता है. इसलिए आप मार्केट से इसके ड्रॉप भी खरीद सकते हैं. वैसे जिन लोगों की स्किन ड्राई रहती है उन्हें इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसे रात में लगाना ज्यादा सही रहता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *