स्टारलाइनर की वापसी के बाद पहली बार क्या बोलेंगी सुनीता विलियम्स? 13 सितंबर को करेंगी बात

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर 5 जून से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मौजूद हैं. दोनों अंतरिक्ष यात्री जिस स्टारलाइनर के स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष पर गए थे वह अब सुरक्षित लौट आया है. स्टारलाइनर की वापसी के बाद यह पहला मौका होगा जब सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ISS से न्यूज़ कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे.
13 सितंबर यानी शुक्रवार को अर्थ टू स्पेस कॉल का आयोजन होगा, जिसमें सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ेंगे. दोनों अंतरिक्ष यात्री 5 जून से स्पेस स्टेशन पर हैं और अब इनकी वापसी फरवरी 2025 में होगी.
विलियम्स-विल्मोर के बिना लौटा स्टारलाइनर
स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट में आई तकनीकी खामी की वजह से दोनों की वापसी का मिशन बार-बार टालना पड़ा था, आखिरकार 24 अगस्त को नासा ने ऐलान किया कि विलियम्स और विल्मोर क्रू9 मिशन का हिस्सा होंगे और फरवरी 2025 में स्पेसएक्स के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट के जरिए उनकी वापसी होगी.
नासा ने दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर गए यान स्टारलाइनर को बिना क्रू के वापस लाने का फैसला किया, हालांकि बोइंग के अधिकारी नासा के इस फैसले से खुश नज़र नहीं आए, उनका मानना था कि स्टारलाइनर सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को सुरक्षित वापस लाने में सक्षम है. स्टारलाइनर यान ने भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह करीब साढ़े 9 बजे न्यू मेक्सिको के व्हाइट सैंड स्पेस हार्बर में सुरक्षित लैंडिंग की.
पृथ्वी पर लैंडिंग करता स्टारलाइनर. (Image-X/NASA)
स्टारलाइनर लौटने के बाद पहली बार करेंगे बात
स्टारलाइनर की वापसी के बाद यह पहला मौका होगा जब सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अपना अनुभव साझा करेंगे. माना जा रहा है कि दोनों अंतरिक्ष यात्री मिशन का निर्धारित समय बढ़ जाने से जुड़ी चुनौतियां और अवसर के बारे में बात करेंगे. 13 सितंबर को दोनों अंतरिक्ष यात्री अर्थ टू स्पेस कॉल के जरिए न्यूज कॉन्फ्रेंस से जुड़ेंगे और अपना अनुभव साझा करेंगे. इसके साथ ही सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ISS पर चल रही वैज्ञानिक रिसर्च, ऑर्बिट लैबोरेटरी और वहां की लाइफ के बारे में भी अपना अनुभव साझा करेंगे.
अंतरिक्ष पर क्या करेंगी सुनीता विलियम्स?
सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर 8 दिन के फ्लाइट टेस्ट मिशन पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर गए थे, लेकिन अब उन्हें 8 महीने का वक्त वहां गुज़ारना होगा. स्पेस स्टेशन पर लगातार मेंटेनेंस और रिसर्च से जुड़ा काम चलता रहा है, नासा इसके लिए समय-समय पर अपने अंतरिक्ष यात्रियों को रोटेशन में भेजता रहता है. वर्तमान में ISS पर नासा का एक्सपेडिशन-71 का क्रू काम कर रहा है, सुनीता विलियम्स और विल्मोर भी अब फुल टाइम स्टेशन क्रू मेंबर बन चुके हैं. दोनों अंतरिक्ष यात्री क्रू9 मिशन के तहत स्पेसवॉक, रोबोटिक्स समेत कई तरह के टास्क को पूरा करेंगे.
यह भी पढ़ें-सुनीता विलियम्स की वापसी से जुड़े हर सवाल का जवाब जानिए

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *