स्ट्रेस को कम करने के लिए आप इन 5 तरीको से कर सकते हैं मेडिटेशन, जानें इसके प्रकार

आजकल लोग का लाइफस्टाइल बहुत बिजी हो गया है कि उन्हें अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए भी समय नहीं मिल पाता है. वहीं रोजमर्रा के काम और कुछ बातों को लेकर व्यक्ति को चिंता होती रहती है. जिसे कम करने के लिए मेडिटेशन करने की सलाह दी जाती है. आपने भी सोशल मीडिया पर कई पोस्ट देखी होंगी जिसमें कहा जाता है कि इस मेडिटेशन को करने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है.
लेकिन जब बात मेडिटेशन की आती है तो ज्यादा लोग शांत जगह पर बैठकर अपनी सांसों या फिर किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने का तरीका सुना होगा. मेडिटेशन यानी ध्यान लगाना. जो कि एक मानसिक व्यायाम है जिसमें फोकस, अवेयरनेस और रिलैक्सेशन शामिल है. ये दिमाग के लिए एक अभ्यास है. जिससे व्यक्ति के दिमाग को शांति प्रदान करने में मदद करता है और स्ट्रेस से छुटकारा मिल सकता है. लेकिन सिर्फ एक जगह बैठकर ध्यान लगाना ही नहीं, बल्कि इसके बहुत से तरीके हैं. माइंडफुलनेस मेडिटेशन, स्पिरिचुअल मेडिटेशन, फोकस मेडिटेशन, मूवमेंट मेडिटेशन, मंत्र मेडिटेशन जैसी तरीके से भी मेडिटेशन की जा सकती है. आइए जानते है इसके बारे में…
माइंडफुलनेस मेडिटेशन
दरअसल माइंडफुलनेस थेरेपी की तरह है, जिसके जरिए हम अपने अंदर यानी की मन और दिमाग को शांत करने के लिए कर सकते हैं. इसमें अपने आसपास हो रही घटनाओं या स्थितियों पर कंसंट्रेशन किया जाता है. यह एक तरह से ध्यान लगाना ही है. बस इसमें ध्यान लगाने के लिए एक समय पर अलग-से कोशिश करने के बजाय हमें प्रेजेंट में, विचारों, और जिस जगह आप हो उस पर पूरा ध्यान लगाना होता है और उस लम्हे और काम को पूरी तरह महसूस करना और जीना होता है.
स्पिरिचुअल मेडिटेशन
यह प्रार्थना करने के समान ही है. इसमें मेडिटेशन करने के लिए आपको इतना सुनिश्चित करना है कि आप शांति में बैठें और अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. इस समय आपका ध्यान सांसों पर होना चाहिए.
फोकस मेडिटेशन
फोकस मेडिटेशन, जिसे फोकस्ड अटेंशन मेडिटेशन के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का माइंडफुलनेस मेडिटेशन है जो प्रजेंट मूवमेंट के बारे में आपकी जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकता है. मन को खाली करने के प्रयास के बजाय, इस ध्यान शैली में आपका ध्यान किसी वस्तु या फिर आपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है.
मूवमेंट मेडिटेशन
अगर आपको एक जगह बैठकर ध्यान में मुश्किल होती है तो आप मूवमेंट मेडिटेशन अपना सकते हैं. इसके लिए आप कोई भी काम कर सकते हैं. वॉक कर सकते हैं, लेकिन इसमें आपको अपना पूरा ध्यान उस काम पर केंद्रित होना चाहिए. ऐसा करने से आपके दिमाग और मन को शांति मिल पाएं और आपका मूड बेहतर हो पाएं.
मंत्र मेडिटेशन
मंत्र मेडिटेशन मंत्र मेडिटेशन एक ऐसी तकनीक है जिसमें मन को शांत करने और ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए मंत्रों का उपयोग करना शामिल है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *