स्वाइन फ्लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, बीमारी रहेगी आपसे दूर

स्वाइन फ्लू जैसे वायरस से बचने के लिए हमारे इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है. असम में इसके मामले सामने आए हैं और रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी वजह से एक मौत भी दर्ज की गई है. असम की बराक घाटी में 4 एक्टिव केस बताए जा रहे हैं और इनका इलाज सिलचर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में चल रहा है. असम में स्वाइन फ्लू के बढ़ते हुए मामलों ने सरकारों की चिंता बढ़ा दी है. स्वाइन फ्लू (H1N1) से लड़ने या मात देने के लिए खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. आपबैलेंसे डाइट और पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को खाकर अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बना सकते हैं.
चलिए आपको बताते हैं कि आप इस खतरनाक संक्रमण से बचने या इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए किन-किन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. जानें….
क्या होता है स्वाइन फ्लू
ये एक तरह का वायरल संक्रमण है जिसे मेडिकली इन्फ्लूएंजा ए और H1N1 पुकारा जाता है. इसमें सांस लेने में तकलीफ होती है और ये सूअरों में पाई जाती है. साल 2009 में इसे डब्ल्यूएचओ ने महामारी भी घोषित किया था क्योंकि इस दौरान इससे लाखों लोग संक्रमित हुए थे. ये इंसानों में फैलने वाला फेफड़ों का संक्रमण है. वैसे इसे इंसानों में सामान्य नहीं माना जाता है पर सूअरों के कारण ये हमारे संपर्क में आ सकता है.
सफदरजंग हॉस्पिटल के पूर्व सीनियर रेजिडेंट डॉ. दीपक कुमार सुमन बताते हैं कि स्वाइन फ्लू के लक्षण सामान्य बुखार और सर्दी खांसी की तरह ही होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में ये लंग्स में भी इंफेक्शन कर देता है. हालांकि कुछ मामलों में ही इंसानों में ये वायरस जानलेवा बनता है.
स्वाइन फ्लू से बचने के लिए ऐसा रखें खानपान
विटामिन डी वाले फूड्स: इम्यूनिटी के स्ट्रांग होने में विटामिन डी का रोल अहम रहता है. इसका एंटीइंफ्लामेटरी रिस्पॉन्स एच1एन1 को कमजोर बनाता है. आप मशरूम, अंडे की जर्दी और सुबह की धूप के जरिए बॉडी में विटामिन डी के लेवल को बढ़ा सकते हैं. वैसे डायटरी बदलाव के अलावा आप सप्लीमेंट्स के जरिए भी विटामिन डी के इंटेक को बढ़ा सकते हैं.
विटामिन सी वाले फूड्स: कोविड के दौर में अधिकतर लोग इम्यूनिटी की वैल्यू समझ पाएं हैं. लोगों ने जाना कि हमें इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी वाले फूड्स खाने चाहिए. खट्टे फलों में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है. गर्मियों के दौरान आप कीवी खाकर इस विटामिन के लेवल को बॉडी में मेंटेन रख सकते हैं. वैसे जिंक भी इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी है और इसकी पूर्ति के लिए सनफ्लॉवर सीड्स, मीट और ब्राउन राइस जैसी हेल्दी चीजें खा सकते हैं.
प्रायोबेटिक फूड्स: दही जैसे प्रायोबेटिक फूड्स में मौजूद बैक्टीरिया भी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसके अलावा इससे हमारा पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है. गर्मियों के दौरान रोजाना दही खाने से सेहत और त्वचा दोनों को फायदे मिलते हैं.
भूल से भी न खाएं ये चीजें
स्ट्रीट फूड्स: अगर आप स्ट्रीट फूड्स के शौकीन हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दें. क्योंकि इसका सेवन हमें बहुत बीमार बना सकता है. इससे इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है. स्ट्रीट फूड बनाने वाले साफ-सफाई का भी ध्यान नहीं रखते हैं. इस कारण लोग वायरस का शिकार बन जाते हैं.
ज्यादा शुगर है जहर: हद से ज्यादा शुगर का सेवन हमें डायरिया का शिकार बना सकता है. शुगर वाले फूड्स और ड्रिंक्स से दूरी बनाकर रखें क्योंकि इनका सेवन हमें एक समय पर बहुत बीमार बना सकता है.
स्वाइन फ्लू से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें
स्वाइन फ्लू जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखें. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. वैसे हर्बल टी को पीना भी बेस्ट रहता है.
पोषक तत्वों के लिए डाइट में फ्रूट्स, सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल करें. इन चीजों में पोटेशियम, जिंक और फाइबर काफी ज्यादा होता है.
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हमेशा घर पर बनी चीजें खाएं और बाहर बनी चीजों का कम से कम सेवन करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *