हमले के दिन पुतिन के साथ सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता का गले मिलना झटका, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने जताई निराशा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मॉस्को पहुंचने से पहले ही रूस की ओर से यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों पर बड़ा हमला कर दिया गया. कई जगहों पर हुए मिसाइल हमलों में 37 लोगों की मौत हो गई जबकि 200 के करीब लोग घायल हुए हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने निराशा जताते हुए कहा कि इसी दिन दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र वाले देश के नेता और सबसे बड़े खूनी अपराधी का गले मिलना निराशाजनक है.
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बीच मुलाकात को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोशल मीडिया X पर ट्वीट करते हुए कहा, “यूक्रेन में आज रूस के वीभत्स मिसाइल हमले में 37 लोग मारे गए, जिनमें से 3 बच्चे भी थे. जबकि 170 लोग घायल हुए, जिनमें 13 बच्चे भी शामिल हैं.”
शांति प्रयासों को बड़ा झटकाः जेलेंस्की
उन्होंने आगे कहा, “यूक्रेन में बच्चों के सबसे बड़े अस्पताल पर रूसी मिसाइल ने हमला किया, जिसमें कई युवा कैंसर रोगी शामिल थे. मलबे के नीचे कई लोग दब गए. दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता को ऐसे दिन मॉस्को में दुनिया के सबसे खूनी अपराधी को गले लगाते देखना बड़ी निराशा और शांति प्रयासों के लिए विनाशकारी झटका है.

In Ukraine today, 37 people were killed, three of whom were children, and 170 were injured, including 13 children, as a result of Russias brutal missile strike.
A Russian missile struck the largest children’s hospital in Ukraine, targeting young cancer patients. Many were pic.twitter.com/V1k7PEz2rJ
— Volodymyr Zelenskyy / Володимир Зеленський (@ZelenskyyUa) July 8, 2024

इससे पहले रूस ने कल सोमवार को राजधानी कीव समेत यूक्रेन के कई अलग-अलग स्थानों पर मिसाइल से हमला कर दिया जिसमें 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई जबकि 200 के करीब लोग घायल हुए हैं. रूसी हमले में बच्चों के एक अस्पताल की इमारत को भी भारी नुकसान पहुंचा है.
जेलेंस्की ने सोशल मीडिया पोस्ट पर एक बयान में कहा कि रूस की ओर से की गई बमबारी ने 5 यूक्रेनी शहरों पर हमला किया. इसके लिए अलग-अलग तरह की 40 से अधिक मिसाइलों से हमला किया गया. हमले की वजह से रिहाइशी इमारतें और कई सार्वजनिक बुनियादी ढांचे नष्ट हो गए.
हमले में हाइपरसोनिक प्रक्षेपास्त्र मिसाइल भी
रूस की ओर से यह हमला ऐसे समय किया गया है, जब एक दिन बाद 9 जुलाई से अमेरिका में 3 दिवसीय नाटो शिखर सम्मेलन शुरू हो रहा है. शिखर सम्मेलन में इस बात पर चर्चा किए जाने की संभावना है कि यूक्रेन को गठबंधन की ओर से दिए जा रहे समर्थन का भरोसा कैसे दिलाया जाए. साथ ही यूक्रेनवासियों को यह उम्मीद जगाना कि उनका देश दूसरे वर्ल्ड वॉर के बाद यूरोप के सबसे बड़े संघर्ष से उबर सकता है.
हमले को लेकर यूक्रेनी वायुसेना ने कहा कि हमलों में इस्तेमाल किए गए मिसाइलों में किंजल हाइपरसोनिक प्रक्षेपास्त्र भी शामिल थे, जिसे रूस के सबसे उन्नत रूसी हथियारों में से एक माना जाता है. किंजल के बारे में कहा जाता है कि यह आवाज की गति से 10 गुना अधिक स्पीड से उड़ान भरता है, और इसे रोक पाना मुश्किल है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *