हमास के खिलाफ युद्ध को होने वाला है एक साल, इजराइल के लोगों के मन में नेतन्याहू के लिए कितनी जगह?

इजराइल पर हमास के हमले को एक साल होने वाला है, हमले के बाद शुरू हुई गाजा जंग भी अभी तक नहीं रुक पाई है. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के हमले के बाद गाजा पर आक्रमण शुरू करने से पहले कहा था, “ये कार्रवाई गाजा से बंधकों की रिहाई और हमास के खात्मे के लिए शुरू की जा रही है.”
इजराइल के गाजा पर आक्रमण को करीब 11 महीने बीत गए हैं, लेकिन इजराइल सेना दोनों में से एक भी लक्ष्य भी पूरा नहीं कर पाई है और गाजा में 40 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.
जंग में मानवीय संकट और बंधकों को रिहाई को लेकर इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की लगातार आलोचना की जा रही है. दुनिया के साथ-साथ इजराइल में भी उनके खिलाफ गुस्सा चरम पर है. इजराइली चैनल 12 के एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि इजराइल के 69 फीसद लोग मानते है कि इजराइल के प्रधानमंत्री को अगले चुनाव में भाग नहीं लेना चाहिए और अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए.
नेतन्याहू का आखिरी कार्यकाल
इजराइल की एक बड़ी आबादी मानती है कि ये बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यकाल का आखिरी साल है और उनके अगले चुनाव में उम्मीदवारी पेश नहीं करनी चाहिए. पोल में हिस्सा लेने वालों में 69 फीसद लोगों ने कहा कि नेतन्याहू को अगले चुनाव होने पर इस्तीफा दे देना चाहिए, जबकि सिर्फ 22 फीसद ने माना कि उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ना चाहिए. जबकि 9 फीसद ने इस बार में पता नहीं वाले ऑप्शन को चुना.
नेतन्याहू सरकार के गठबंधन दलों के नेताओं के बीच भी यही राय देखी गई, जिसमें 46 फीसद ने कहा कि नेतन्याहू को इस्तीफा दे देना चाहिए और 43 फीसद ने कहा कि उन्हें फिर से चुनाव लड़ना चाहिए.
विपक्षी नेताओं से बेहतर नेतन्याहू
नेतन्याहू को सर्वे में विपक्षी नेता यायर लैपिड और नेशनल यूनिटी नेता बेनी गैंट्ज की तुलना में प्रधानमंत्री के लिए बेहतर विकल्प माना गया है. इससे पहले भी हुए सर्वे में उन्हे विपक्षी नेताओं से बेहतर माना गया है. इस सर्वे में 30 फीसद लोगों ऐसे थे जिन्होंने प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्षी नेताओं और नेतन्याहू दोनों को नकार दिया और किसी तीसरी विकल्प की वकालत की, जबकि 5 फीसद ने कहा उन्हें इस बारे में पता नहीं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *