हम इजराइल पर हमले करते रहेंगे…हमास ने ली तेल अवीव में ब्लास्ट की जिम्मेदारी

तेल अवीव के एक आराधनालय में हुए विस्फोट की जिम्मेदारी हमास और इस्लामिक जिहाद ने ले ली है. इस हमले में एक शख्स की जान चली गई थी, जबकि एक घायल था. पुलिस और खुफिया एजेंसी ने पहले ही इसे आतंकवादी हमला बताया था.
नेत्न्याहू सरकार के प्रवक्ता डेविड मेन्सर ने कहा कि शुक्रवार को विस्फोट की घटना सामने आई थी. उन्होंने कहा कि एक शख्स विस्फोटकों से भरा बैग ले जा रहा था. लेकिन विस्फोटक को घनी आबादी ले जाने से पहले ही उसमें विस्फोट हो गया.
हमास और इस्लामिक जिहाद ने ली जिम्मेदारी
वहीं इसकी जिम्मेदारी लेते हुए हमास और इस्लामिक जिहाद ने कहा कि जब तक इजराइल नरसंहार और हत्या की नीति जारी रखेगा, तब तक हम हमले करते रहेंगे, भले ही शहादत देनी पड़े. दोनों का यह बयान 31 जुलाई को हमास नेता हानिया की हत्या के बाद आया है. हालांकि ईरान में हानिया की हत्या के आरोपों को ना तो इजराइल ने कभी माना और न ही इनकार किया.
सीजफायर के लिए समझौते का प्रयास
बता दें कि अमेरिका और उसके सहयोगी मध्यस्थ देश मिस्र और कतर ने कहा कि वे दोहा में दो दिनों की बातचीत के बाद समझौते के करीब पहुंच रहे हैं. तैयार किये जा रहे प्रस्ताव के अनुसार, हमास सात अक्टूबर को हुए हमले के दौरान सभी बंधकों को रिहा करेगा और इसके बदले में इजराइल गाजा से अपनी सेना वापस बुलाएगा और फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा.
40 हजार से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत
स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार युद्ध में 40 हजार से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. गाजा के 23 लाख से अधिक निवासियों में से अधिकतर विस्थापित हो चुके हैं और मानवीय तबाही हुई है. विशेषज्ञों ने अकाल और पोलियो जैसी बीमारियों के फैलने के प्रति आगाह किया है.
250 लोगों को किया अगवा
सात अक्टूबर को इजराइल पर हमास के चरमपंथियों के हमलों में लगभग 1,200 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें अधिकतर आम नागरिक थे. इसके अलावा हमास के लड़ाकों ने लगभग 250 लोगों को अगवा कर लिया था. माना जाता है कि उनमें से लगभग 110 लोग अब भी गाजा में हैं, जबकि इजराइली अधिकारियों का कहना है कि उनमें से लगभग एक तिहाई की मौत हो चुकी है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *