हरतालिका तीज पर 24 घंटे का निर्जला व्रत कहीं बिगाड़ न दे सेहत, डॉक्टरों की इन बातों का रखें ध्यान

सुखी वैवाहिक जीवन और पति की लंबी आयु की कामना के लिए महिलाएं हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं. 6 सितंबर को यह तीज मनाई जाएगी. इस त्यौहार को मिथिलांचल समेत देश के कई दूसरे हिस्सों में भी मनाया जाता है. हरतालिका तीज पर महिलाओं 24 घंटे का उपवास रखती है. इस दौरान वह अनाज और यहां तक की पानी भी नहीं पीती हैं. लेकिन क्या 24 घंटे तक बिना पानी और भोजन के शरीर को नुकसान हो सकता है? एक्सपर्ट्स बताते हैं कि व्रत रखना आस्था का मामला है. लेकिन जरूरी यह भी है कि इस दौरान सेहत ठीक रहे.अगर किसी महिला को पहले से हाई बीपी, डायबिटीज या हार्ट डिजीज है या फिर हाल ही में कोई सर्जरी कराई है तो 24 घंटे का उपवास रखने से बचना चाहिए. इससे शरीर में काफी परेशानी हो सकती है.
जिन महिलाओं को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उनको 24 घंटे बिना पानी के नहीं रहना चाहिए. इससे शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है. और दूसरी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. सफदरजंग अस्पताल में मेडिसिन विभाग में एचओडी प्रोफेसर डॉ जुगल किशोर बताते हैं कि अगर कोई महिला 24 घंटे बिना पानी पीए रहते हैं तो इससे शरीर में ग्लूूकोज का लेवल तेजी से घट सकता है. इससे हार्ट फेल और स्ट्रोक का रिस्क होता है. हालांकि ये सब मामलों में नहीं होता है, लेकिन जिन महिलाओं को डायबिटीज की समस्या है उनको यह खतरा होता है.कुछ मामलों में 24 घंचे उपवास रखने से मेटाबॉलिज़्म धीमा हो जाता है.
विटामिन मिनरल की कमी
डॉ किशोर बताते हैं कि अगर किसी महिला के शरीर में पहले से ही कमजोरी है तो उपवास रखने के दौरान शरीर में जरूरी विटामिन और मिनरल की कमी हो जाती है. महिलाओं में इससे एनीमिया का डर रहता है. अगर उपवास में किसी महिला के पीरियड्स भी चल रहे हैं तो 24 घंटे तक भूखा रहने से बचना चाहिए. पीरियड्स में ब्लीडिंग होती है इससे एनर्जी लेवल कम हो जाता है.
महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. ऐसे में उपवास रखने से काफी नुकसान हो सकता है. कुछ महिलाओं की दवाएं भी चल रही होती हैं. ऐसे में अगर 24 घंटे के उपवास के दौरान अगर दवा नहीं खाती हैं तो इससे शरीर को नुकसान हो सकता है. इसलिए जिन महिलाओं की कोई दवा चल रही है तो उनको व्रत रखने से बचना चाहिए. खासतौर पर अगर डायबिटीज की समस्या है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. डायबिटीज में 24 घंटे तक भूखा रहना ठीक नहीं है.
व्रत खोलने के बाद न करें ये गलती
लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल में मेडिसिन विभाग में एचओडी डॉ एलएच घोटेकर बताते हैं कि 24 घंटे का व्रत खोलने के तुरंत बाद हैवी इटिंग यानी की एकदम ज्यादा भोजन न करें. इससे शरीर को नुकसान हो सकता है. उल्टी और मतली की परेशानी होने का रिस्क होता है. ऐसे में जरूरी है कि अचानक से ज्यादा हैवी डाइट न लें. इससे गैस बनने की समस्या हो सकती है और अचानक हैवी इटिंग से लिवर पर भी असर पड़ सकता है.
व्रत के दौरान इन बातों का जरूर रखें ध्यान
व्रत के दौरान तेज धूप में बाहर न निकले. इससे डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है.
इस दौरान बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिव भी न रहें. इससे थकान हो सकती है.
उपवास से एक दिन पहले अच्छी डाइट लें और कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीकर शरीर को हाइड्रेट रखें
अगर कोई गंभीर बीमारी है तो व्रत न रखें

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *