हरियाणा में कहां से चुनाव लड़ सकती हैं विनेश फोगाट? कांग्रेस ने 3 सीटों का दिया ऑफर

हरियाणा विधानसभा चुनाव में पहलवान विनेश फोगाट की भी एंट्री हो सकती है. बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद विनेश फोगाट को लेकर सियासी अटकलें तेज हो गई हैं. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी ने विनेश फोगाट को हरियाणा की तीन विधानसभा सीटों में से कहीं से भी लड़ने का ऑफर दिया है. इन तीन सीटों में चरखी-दादरी, बाढड़ा और जुलाना की सीट शामिल है. चरखी दादरी जो कि विनेश फोगाट का गृह जिला भी है और जाट बहुल्य क्षेत्र है.
जहां तक बाढड़ा सीट की बात है तो विनेश फोगाट का बलाली गांव इसी के अंतर्गत आता है. इसी गांव से विनेश फोगाट ने कुश्ती के अखाड़े में कदम रखा था और आज अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहलावन है, जबकि जुलाना उनका ससुराल है जहां से राष्ट्रीय स्तर के पहलवान सोमवीर राठी आते हैं. हालांकि विनेश फोगाट ने अभी तक किसी भी सीट से चुनाव लड़ने को लेकर अपनी सहमति नहीं दी है और ना ही कोई संकेत दिया है.
बजरंग पूनिया को दो सीटों का ऑफर
सूत्रों के मुताबिक, बजरंग पूनिया को भी हरियाणा की बहादुरगढ़ या फिर भिवानी से चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है. ये दोनों ही सीटें जाट बहुल सीटें हैं. इसे लेकर बजरंग पुनिया की ओर से अभी तक कुछ नहीं कहा गया है. राहुल गांधी से मिलने वालों ने बजरंग पूनिया भी शामिल रहे जो कि विनेश फोगाट के साथ ही पहुंचे थे.
यौन शोषण के खिलाफ बुलंद किया था आवाज
कुश्ती में विनेश फोगाट तो जाना पहचाना नाम है, लेकिन सियासी पहचान तब मिली जब बीजेपी नेता और तत्कालीन सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आवाज बुलंद की थी. विनेश फोगाट ने पिछले साल यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए भारतीय कुश्ती संघ के तत्कालीन अध्यक्ष के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. नतीजा यह हुआ है कि इस साल हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बृजभूषण सिंह का टिकट काटते हुए उनके बेटे को मैदान में उतारा. इस मामले में पूरी कांग्रेस विनेश के साथ खड़ी रही.
कई पहलावन आजमा चुके हैं किस्मत
राहुल गांधी से मुलाकात के बाद अब इस बात की अटकलें तेज हो गई हैं कि विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया दोनों ही कुश्ती के अखाड़े से अब सियासी अखाड़े में एंट्री मार सकते हैं. हालांकि, हरियाणा में पहलवानों का चुनाव में उतरना कोई नई बात नहीं है. इससे पहले बबीता फोगाट समेत कई पहलवान सियासी अखाड़े में अपनी किस्मत आजमा चुके है. हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं. सभी सीटों पर एक ही चरण में 5 अक्टूबर को चुनाव होंगे जबकि नतीजे 8 अक्टूबर सामने आएंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *