हरियाणा में क्यों चूक गई कांग्रेस? CPI लीडर डी राजा ने बताया कारण

मंगलवार (2 अक्टूबर) को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आए, जहां हरियाणा में बीजेपी ने बाजी मार ली, तो वहीं जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने जीत हासिल की. नतीजों के बाद कई नेताओं के बयान सामने आ चुके हैं. अब सीपीआई के नेता डी राजा ने हरियाणा में कांग्रेस की हार की वजह बताई और देश को बीजेपी से बचाने की बात कही, साथ ही उन्होंने इंडिया गठबंधन को मंथन करने की सलाह भी दी.
हरियाणा में बीजेपी ने जीत हासिल कर ली है और कांग्रेस एक फिर सत्ता में वापसी में करने से रह गई. इस पर डी राजा ने कहा कि चुनावी नतीजे आ गए हैं और हरियाणा में बीजेपी दोबारा सत्ता में आने में कामयाब रही है. इसकी मुख्य वजह यह है कि इंडिया गठबंधन की पार्टियों के बीच प्रॉपर सीट शेयरिंग नहीं हो सकी और न प्रॉपर चुनाव अभियान नहीं हो सका.

#WATCH | On Haryana, J&K election results, CPI leader D Raja yesterday said, “BJP managed to come back to power in Haryana. It is primarily because of the INDIA bloc parties could not have proper seat sharing and a proper campaign. In J&K, it was expected that National Conference pic.twitter.com/3XhlLTc8dO
— ANI (@ANI) October 10, 2024

बीजेपी दक्षिणपंथी ताकत
उन्होंने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में उम्मीद थी कि नेशनल कॉन्फ्रेंस अच्छा प्रदर्शन करेगी, जिस तरह से बीजेपी जम्मू में सीटें जीतने में कामयाब रही. वह चिंता का विषय है. इंडिया गठबंधन की पार्टियों को आत्ममंथन करना चाहिए. अपनी रणनीति की समीक्षा करनी चाहिए और देश को भाजपा जैसी बीजेपी दक्षिणपंथी ताकतों से बचाने के लिए एकजुट होना होगा. इस तरह उन्होंने सीधे बीजेपी पर निशाना साधा.
हरियाणा में कांग्रेस की हार
हरियाणा में कांग्रेस की हार की वजह जब कांग्रेस की दिग्गज नेता कुमारी सैलजा से पूछी गई थी, तो उन्होंने कहा था कि उनकी पार्टी की बहुत सी कमियां रही और हार की एक नहीं बल्कि कई वजह हैं. चुनाव से पहले यह तय माना जा रहा था कि हरियाणा में इस बार कांग्रेस की वापसी होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और अब हरियाणा में भाजपा तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *