हर आम आदमी रिलेट कर सकता है, क्या देखी हैं महंगाई पर बनी ये 5 शानदार फिल्में?

देश की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार का बजट 3.0 पेश कर रही हैं. इस बजट पर सभी की निगाहें टिकी हैं. जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है आम आदमी की जेब पर इसका दबाव पड़ रहा है और सभी को ये उम्मीद है कि इस बार के बजट से जान में जान आएगी. बॉलीवुड में काफी समय से बजट को कवर किया जाता रहा है. कई सारी फिल्में ऐसी बनी हैं जिसमें महंगाई और लाचारी दिखाई गई है. कुछ फिल्मों में मेन टॉपिक ही महंगाई है तो कुछ फिल्में ऐसी भी हैं जिसे भले ही बनाया किसी और विषय पर गया हो लेकिन उसमें महंगाई की मार दिखाई गई है. जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में जिसे देख हर आम आदमी इससे एक जुड़ाव भी महसूस करता है और एक सहमति भी.
सारे जहां से महंगा
संजय मिश्रा के निर्देशन में बनी ये फिल्म जब आई थी तब शायद ज्यादा लोगों पर इसका ध्यान नहीं गया होगा. ये फिल्म 2013 में आई थी. लेकिन एक बार जब फिल्म वायरल हुई तो इसे बहुत लोगों ने देख डाला. फिल्म में संजय मिश्रा का लीड रोल था और अपनी एक्टिंग से उन्होंने कमाल कर दिया. फिल्म की कहानी लोगों के दिलों को छू गई और पिछले कुछ सालों में से ये यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाली फिल्मों में से एक है. इसे यूट्यूब पर 1.6 मिलियन लोग देख चुके हैं. कई फिल्मों के तो गानों को भी इतने व्यूज नहीं मिलते हैं जितने व्यूज इस फिल्म को देखने को मिले हैं.
रोटी कपड़ा और मकान
ये फिल्म 1974 में आई थी और इस फिल्म में मनोज कुमार का लीड रोल था. वे खुद इस फिल्म के निर्देशक भी थे. इसकी कहानी दमदार थी और फिल्म ब्लॉकबस्टर रही थी. इस फिल्म की खास बात ये थी कि इसमें कई सारे स्टार्स नजर आए थे. फिल्म में मनोज कुमार के अलावा जीनत अमान, मौसमी चटर्जी, शशि कपूर, अमिताभ बच्चन और मदन पुरी जैसे कलाकार शामिल थे. इसमें घर के मुखिया के आकस्मिक निधन के बाद एक मिडल क्लास फैमिली के संघर्ष की कहानी दिखाई गई थी. इससे लोगों ने जुड़ाव महसूस किया और फिल्म ने तगड़ा बिजनेस किया.

पीपली लाइव
जब भी बजट आता है तो सबकी नजर इस बात पर होती है कि हमारे अन्नदाता यानी किसानों को कितनी सहूलियत दी गई है. आमिर खान की फिल्म पीपली लाइव को किसानों पर केंद्रित करते हुए ही बनाया गया था. फिल्म खूब चली और लोगों को पसंद भी आई. आमिर का इसमें अहम रोल था और ओंकार नाथ मानिकपुरी इसमें लीड रोल में नजर आए थे. फिल्म में रघुबीर यादव भी थे जिन्होंने महंगाई पर एक गाना भी गाया था. ये गाना आज भी खूब सुना जाता है.
फंस गए रे ओबामा
रजत कपूर और संजय मिश्रा के अभिनय से सजी ये फिल्म कमाल की थी. इसमें मंदी का दौर दिखाया गया था. फिल्म एक सटायर थी और इसे ब्लैक कॉमेडी की कैटेगिरी में रखा जाता है. फिल्म में एक एनआरआई की कहानी दिखाई गई थी जो अमेरीका में जॉब छूटने के बाद वापिस भारत लौटता है. लेकिन भारत में भी मंदी से हालात बुरे रहते हैं और उसे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

पुष्पक
साउथ सुपरस्टार कमल हासन की ये फिल्म तो खूब पसंद की गई थी. ये एक साइलेंट फिल्म थी और बहुत यूनिक भी थी. इसमें वैसे तो बेरोजगारी जैसे मुद्दे को उजागर किया गया था लेकिन फिल्म के कई सीन्स में चॉल में रहने वाले लोगों की समस्याओं को भी आप महसूस कर पाएंगे. इसके अलावा महंगाई से होने वाली अलग-अलग समस्याएं भी इस फिल्म में हल्के-फुल्के अंदाज में दिखाई गई थीं. फिल्म को भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत पसंद किया गया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *